DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रिटेन में वोटरों को मनाने के लिए फेसबुक का सहारा

ब्रिटेन में वोटरों को मनाने के लिए फेसबुक का सहारा

फेसबुक सिर्फ नए दोस्त खोजने का जरिया भर नहीं है। ब्रिटेन में तो बिल्कुल नहीं। यहां के चुनाव आयोग ने लोगों को मतदान करने को मनाने के लिए फेसबुक का सहारा लेने का फैसला किया है।

ब्रिटेन में मतदान के प्रति बढ़ती उदासीनता को खत्म करने के इरादे से ब्रिटिश चुनाव आयोग आगामी छह मई को होने वाले चुनावों में मतदान करने के लिए लोगों को फेसबुक के जरिए प्रोत्साहित करेगा। इस खास अभियान के बारे में जानकारी देते हुए चुनाव आयुक्त ने कहा कि शनिवार को फेसबुक पर आने वाले हर व्यक्ति से पूछा जाएगा कि उन्होंने मतदान के लिए पंजीकरण कराया है अथवा नहीं। नकारात्मक जबाव की स्थिति में उनसे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर आनलाइन पंजीकरण कराने का आग्रह किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में वर्ष 2001 के चुनावों में 35 लाख से भी ज्यादा लोगों ने मतदान के लिए पंजीकरण नहीं कराया था। आशंका है कि इस बार यह तादाद और भी बढ़ जाएगी। इसी के चलते चुनाव आयोग ने यह नई पहल की है।

वर्ष 2005 के चुनावों के बाद जारी एक रिपोर्ट के अनुसार मतदान से दूर रहने वाले लोगों में सर्वाधिक युवा हैं। संयोग से फेसबुक पर भी इसी वर्ग के लोग सबसे ज्यादा सक्रिय हैं। इसी रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि युवाओं द्वारा वोट न देने का सबसे बड़ा कारण उनकी यह सोच है कि उनका वोट व्यवस्था मे कोई बदलाब नहीं ला सकेगा।

चुनाव आयोग चाहता है कि इस बार परंपरा बदले और युवा खुल कर वोट दें। उम्मीद है कि फेसबुक के जरिए आयोग मतदाताओं को अपने बहुमूल्य अधिकार का इस्तेमाल करने के लिए मनाने में सफल होगा। वैसे भी इस बार के चुनावों में प्रचार से लेकर मतदान की अपील तक वेबसाइटों का इतना इस्तेमाल हुआ है कि 6 मई को होने वाले चुनावों को ब्रिटेन के पहले इंटरनेट चुनाव तक कहा जाने लगा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्रिटेन में वोटरों को मनाने के लिए फेसबुक का सहारा