DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शेयर बाजार घोटाला पीड़ितों को मुआवजा देगी सरकार

शेयर बाजार घोटाला पीड़ितों को मुआवजा देगी सरकार

देश के शेयर बाजारों के इतिहास में पहली बार शेयर घोटाले की वजह से घाटा उठाने वाले निवेशकों को मुआवजा दिया जा रहा है। शेयर घोटाले के लिए जिम्मेदार लोगों से मिले धन से निवेशकों को उनके घाटे की भरपाई के लिए सोमवार को मुआवजा दिया जाएगा।

वर्ष 2003 से 2005 के दौरान आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के तहत खुदरा निवेशकों के लिए रखे गए शेयरों को घोटालेबाजों द्वारा हथियाने से जिन निवेशकों को नुकसान हुआ है, उनको वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी सोमवार को खुद चेक बांटेंगे। यह धन डिसगाजर्मेंट (घोटाला करने वालों से धन वसूली) प्रक्रिया के तहत जुटाया गया है।
    
सोमवार को होने वाले समारोह में निवेशकों को पहले सेट के चेकों का वितरण किया जाएगा। कंपनी मामलों के मंत्री सलमान खुर्शीद तथा बाजार नियामक सेबी के प्रमुख सीबी भावे भी इस मौके पर उपस्थित रहेंगे। शेयर बाजार के घोटालेबाजों ने कई फर्जी डीमैट खाते खोलकर 21 आईपीओ में खुदरा निवेशकों के लिए रखे गए शेयर कब्जा लिए थे। इनमें आईडीएफसी, एनटीपीसी, टीसीएस, यस बैंक और सुजलान एनर्जी के आईपीओ शामिल हैं। सेबी द्वारा गठित न्यायमूर्ति वधवा समिति की रिपोर्ट के अनुसार, घोटालेबाजों ने आईपीओ के जरिए 95.69 करोड़ रुपये की राशि जुटाई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शेयर बाजार घोटाला पीड़ितों को मुआवजा देगी सरकार