DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए 30 हजार स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए 30 हजार स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण

राष्ट्रीय राजधानी में अक्टूबर में होने वाले प्रतिष्ठित राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने में मदद करने जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए 30 हजार स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इनमें 18 साल से अधिक उम्र के युवाओं, घरेलू महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को शामिल किया गया है।

राष्ट्रमंडल खेल की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा समिति की सदस्य डा़ अंजली क्वात्रा ने बताया कि इन स्वयंसेवकों को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और पर्यटन मंत्रालय की ओर से प्रमाणपत्र दिया जायेगा।
इस महत्वपूर्ण खेल के दौरान आपात स्थिति, प्राकृतिक एवं मानव जनित आपदा, आयोजन स्थल पर व्यवस्था, यातायात प्रबंधन में मदद, चिकित्सा सुविधा जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में योगदान के लिए इन स्वयंसेवकों को कुछ धनराशि देने पर भी विचार हो रहा है।

उन्होंने कहा चूंकी इस अंतरराष्ट्रीय खेलों को देखने देश विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक आयेंगे, इसके मद्देनजर स्वयंसेवकों का चयन बड़ी सावधानी से किया गया है। इस बात का ध्यान रखा गया है कि स्वयंसेवक अंग्रेजी में संवाद करना जानते हो और उनकी कोई आपराधिक पृष्ठभूमि नहीं हो।
   
स्वयंसेवी संस्था फिलेंट्राफ इन स्वयंसेवकों को आचार व्यवहार सिखाने के अलावा आपात स्थिति में तेजी से राहत कार्य करने के बारे में प्रशिक्षित कर रही है। क्वात्रा ने बताया कि पिछल साल अक्टूबर में शुरू हुआ स्वयंसेवकों का प्रशिक्षण कार्य पिछले इस वर्ष जून तक पूरा कर लिया जायेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राष्ट्रमंडल खेलों के लिए 30 हजार स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण