DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैंप लगाकर रिटर्न फाइल कराएंगे इनकम टैक्स अफसर

अब रिटर्न फाइल करने के लिए आयकर विभाग के कार्यालय में धक्के खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आयकर विभाग नोएडा के सभी रेजीडेंस ऑफिसों में जाकर रिटर्न फाइल करवाएगा।

आपको वकील करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। फॉर्म भरने से लेकर टैक्स जमा करने की प्रक्रिया यहीं पूरी हो जाएगी। अगले महीने से यह सुविधा मिलने लगेगी।

नोएडा में करीब दो लाख से आयकरदाता हैं। इनमें से 50 प्रतिशत से अधिक लोग यहां होने वाली परेशानियों को देखते हुए नोएडा में रिटर्न फाइल करने के बजाय दिल्ली में करते हैं।

रिटर्न फाइल कराने के लिए लोगों को आयकर विभाग के काउंटरों पर लंबी कतारों में जूझना पड़ता है। इससे राहत देने व 31 जुलाई की तिथि नजदीक आता देख आयकर विभाग ने यह निर्णय लिया है।

लोगों को सहूलयित देने के लिए आरडब्ल्यूए के विभिन्न आफिसों में कैंप लगाया जाएगा। इसके तहत सभी ऑफिसों में रिटर्न फॉर्म उपलब्ध कराए जाएंगे। आयकर विभाग की टीम वहां मौजूद रहेगी। वह लोगों को फॉर्म भरने में मदद करेगी।

आयकर विभाग की इस पहल के बाद लोगों को कार्यालय में जाकर धक्के खाने से निजात तो मिलेगी ही, रिटर्न भरने में वकीलों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इस सुविधा को शुरू करने के लिए आयकर विभाग जल्द ही आरडब्ल्यूए को पत्र भेजेगा।

वहीं फोनरवा के अघ्यक्ष एन पी सिंह ने आयकर विभाग के इस पहल को सकारात्मक कदम बताते हुए पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

रिटर्न फाइल करने वालों को राहत देने के लिए आरडब्ल्यूए के ऑफिसों में कैंप लगाने की योजना है। इसके लिए आरडब्ल्यूए को बहुत जल्द पत्र भेजा जाएगा। एक माह के भीतर यह सुविधा शुरू करने की कोशिश की जाएगी।
एक-एक कर सभी ऑफिसों में कैंप लगाने की योजना है। ये कैंप 31 जुलाई को रिटर्न फाइल करने की अतिम तिथि को ध्यान में रखकर लगाया जाएगा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कैंप लगाकर रिटर्न फाइल कराएंगे इनकम टैक्स अफसर