DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जरूरतमंद छात्रों के लिए छह स्कूल खोलेगी भारती फाउंडेशन

भारती फाउंडेशन ने पंजाब सरकार के साथ मिलकर पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में वंचित (अण्डरप्रीविलेज्ड) बच्चों के लिए 6 सीनियर सेकंडरी स्कूलों की स्थापना करेगी। इन स्कूलों में विशेष तौर पर अग्रेंजी भाषा, कम्प्यूटर पर आधारित शिक्षा पर ध्यान देते हुए बच्चों को नि:शुल्क उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी। इन स्कूलों में विद्यार्थियों को भविष्य में रोजगार बनाने हेतु वोकेशनल स्किल की शिक्षा भी प्रदान किए जाने की योजना है। यह आर्दश स्कीम शिक्षा के क्षेत्र में पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप की पहुंच की एक पहल है। जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी।

आदर्श स्कीम के तहत पहले स्कूल का वीरवार को गांव चौगावन में पंजाब की शिक्षा मंत्री डॉ. उपेन्द्रजीत कौर द्वारा उद्घाटन किया गया।

राजकीय सत्या भारती सीनियर सेकंडरी स्कूल सीबीएसई पाठयक्रम को फॉलो करेगी। जिसके तहत कम्प्यूटर, लैब, लाईब्रेरिस, खेल सुविधाए और टीचर ट्रेनिंग सुविधाएं उपलब्ध है। स्कूलों में पहले ही उच्च शिक्षा प्राप्त प्राधायपक और समर्पित स्टाफ है जो विद्यार्थियों को उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करवाते है।

इस फॉर्मेट पर होगा काम
आदर्श स्कीम के तहत पंजाब सरकार भारती फाउंडेशन को 99 वर्ष की लीज पर भूमि उपलब्ध करवा रही है। पंजाब सरकार और भारती फाउंडेशन स्कूलों की स्थापना पर कुल खर्च में से बराबर की हिस्सेदारी करेगी और 70 प्रतिशत ऑपरेटिंग खर्च पंजाब सरकार वहन करेगी। भारती फाउंडेशन आपरेशनल प्रोसेस, टीचिंग ट्रेनिंग प्रोसेस, मैथेडोलॉजिज टीचिंग की पहल और सफलतापूर्वक कार्यक्रमों को इन स्कूलों में लागू करने के लिए जिम्मेवार होगी। बाकी के 5 सीनियर सेकंडरी स्कूल जिला अमृतसर के फटूविला, शेरपुर कलान, जिला लुधियाना के रौणी और झोरान और जिला संगरूर के झनेरी में खोल जाएंगे।

इनका कहना है
हमें इस बात की खुशी है कि पंजाब शिक्षा विकास बोर्ड के साथ मिलकर हम राज्य में इन सीनियर सेकंडरी स्कूलों की स्थापना करने जा रहे है। भारती फाउंडेशन के 236 सत्या भारती प्राइमरी स्कूलों में पहले ही 29 हजार शिक्षा से वंचित बच्चों तक पहुंच हो चुकी है जिनमें से 8 हजार 300 पंजाब में है। ये सीनियर सेकंडरी स्कूल उस पहल का विस्तार है और यह शिक्षा से वंचित बच्चों को उच्च शिक्षा देने के लिए वचनबद्ध है।
राकेश भारती मित्तल, प्रबंध निदेशक, भारती इंटरप्राइजेज

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जरूरतमंद छात्रों के लिए छह स्कूल खोलेगी भारती फाउंडेशन