DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजधानी में दाखिले की हलचल शुरू

राजधानी में दाखिले की हलचल शुरू

इग्नू ने की दाखिलों की घोषणा

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई 2010 सत्र के लिए दो नए प्रोग्राम शुरू किए हैं। ये कोर्स हैं मनोविज्ञान में बीए और एमए। जुलाई 2010/ जनवरी 2011 सत्र के लिए पूर्णकालिक और दूरस्थ शिक्षा के इग्नू प्रोग्राम की घोषणा भी कर दी गई है। विश्वविद्यालय ने परास्नातक डिग्री, स्नातक डिग्री, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, डिप्लोमा, प्रोफेशनल सर्टिफिकेट, पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट, एडवांस सर्टिफिकेट प्रोग्राम, नॉन-क्रेडिट प्रोग्रामों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

इस परीक्षा में वे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 10 और 12वीं की परीक्षा दी हो लेकिन उनका परिणाम अभी तक नहीं आया हो। शर्त ये भी है कि दाखिला लेने के समय तक उनका परिणाम आ जाना चाहिए।
क्षेत्रीय केंद्रो पर जुलाई 2010 सत्र के लिए फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल है। अभ्यर्थी 200 रुपए लेट फीस के साथ फॉर्म को 31 मई तक जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र को इग्नू, मैदानगढ़ी से रजिस्ट्रार, एसआरडी के यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा इग्नू के क्षेत्रीय केंद्रो से इग्नू, नई दिल्ली के पक्ष में 150 रुपए का डिमांड ड्रॉफ्ट भेजकर प्राप्त कर सकते हैं। विभिन्न सेंटरों से 100 रुपए में आवेदन पत्र प्राप्त किया जा सकता है। इग्नू की बेवसाइट www.ignou.ac.in. से डाउनलोड कर सकते हैं साथ में 100 रुपए का डिमांड ड्रॉफ्ट और प्रोग्राम फीस लगाकर उसे जमा कर सकते हैं।

आईपी विवि में 59 सीटों के लिए टेस्ट में पास हुए 24

गुरुगोविंद सिंह इन्द्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के मेडिकल के कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा में सिर्फ 24 छात्र उत्तीर्ण हुए जबकि सीटों की संख्या 59 है। इस कारण विवि को आगामी 10 अप्रैल को प्रस्तावित काउंसलिंग के कार्यक्रम की तारीख बढ़ाकर 19 अप्रैल को रखनी पड़ी है। इस प्रवेश परीक्षा में 130 छात्र बैठे थे। इसमें बैठने के लिए छात्रों की न्यूनतम योग्यता एमबीबीएस है। विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि विवि के पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल डिग्री/डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा गत 2 अप्रैल को परीक्षा आयोजित की गई थी। 3 अप्रैल को परिणाम घोषित कर दिए गए थे जिसमें सिर्फ 24 छात्र-छात्रएं उत्तीर्ण हुए। उन्होंने बताया कि वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज एंड सफदरजंग होस्पिटल व डॉ. राम मनोहर लोहिया होस्टिपल में इन पाठय़क्रमों के लिए कुल 118 सीटें हैं।

जामिया ने दो कोर्स के लिए मांगे आवेदन

जामिया ने फैकल्टी ऑफ आर्किटेक्चर और इकिस्टिक ने स्नातक, परास्नातक और पीएचडी स्तर पर कोर्स ऑफर किए हैं। बी.आर्क कोर्स में 80 सीटें है। इस कोर्स को दो तरीकों में ऑफर किया जा रहा है-रेगुलर और स्व-वित्तपोषी। दोनों कोर्स में 40 सीटें हैं। दोनों कोर्स के पाठ्यक्रम समान हैं।

जामिया की प्रवक्ता सिमी मल्होत्रा ने बताया कि बी.आर्क कोर्स स्टूडियो और प्रायोगिक कामों को मिलाकर बनाया गया कोर्स है। बी.आर्क कोर्स के लिए फॉर्म प्राप्त करने की अंतिम तारीख 15 मई है और इसकी प्रवेश परीक्षा 31 मई को होगी।

पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम में मास्टर इन इकिस्टिक में 20 सीटें है और मास्टर इन आर्किटेक्चर में 40 सीटें है। एम आर्क और एम. इकिस्टिक के लिए फॉर्म प्राप्त करने की अंतिम तिथि दस जून है और प्रवेश परीक्षा 4 जुलाई को होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राजधानी में दाखिले की हलचल शुरू