फोटो गैलरी

Hindi Newsधोखेबाज पति का वेतन जानने के लिए आरटीआई

धोखेबाज पति का वेतन जानने के लिए आरटीआई

छत्तीसगढ़ की एक महिला ने अपने पति कावेतन विवरण जानने के लिए सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत याचिका दायर की है। इस महिला को संदेह है कि उसके पति ने सेवा पुस्तिका में अपनी दूसरी पत्नी का नाम दर्ज करवा...

धोखेबाज पति का वेतन जानने के लिए आरटीआई
एजेंसीFri, 09 Apr 2010 12:07 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ की एक महिला ने अपने पति कावेतन विवरण जानने के लिए सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत याचिका दायर की है। इस महिला को संदेह है कि उसके पति ने सेवा पुस्तिका में अपनी दूसरी पत्नी का नाम दर्ज करवा रखा है।

शिवकुमारी कश्यप की अपील पर सूचना आयुक्त अन्नपूर्णा दीक्षित ने अपने आदेश में कहा कि केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के निर्देशों के अनुसार किसी सरकार कर्मचारी के वेतन को निजी जानकारी के दायरे में नहीं रखा जा सकता। इसलिए लोक सूचना अधिकारी (पीआईओ) अपीलकर्ता को सूचना मुहैया कराएं।

कश्यप को संदेह है कि दक्षिण पूर्व केंद्रीय (एसईसी) रेलवे में काम करने वाले उनके पति बलदेव सिंह ने सेवा पुस्तिका में अपनी दूसरी पत्नी का नाम दर्ज कराया हुआ है।

उन्होंने अपने पति के वेतन और सेवा पुस्तिका की प्रति हासिल करने के लिए एसईसी रेलवे में एक याचिका दाखिल की थी लेकिन विभाग ने जानकारी देने से इंकार कर दिया। इसके बाद उसने सीआईसी में गुहार लगाई। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 10 मार्च को हुई सुनवाई में उन्होंने कहा वह बलदेव सिंह की वैध पत्नी हैं जबकि उनका पति उनके साथ र्दुव्‍यवहार करता है। अपनी अपील में उन्होंने कहा है कि बिना तलाक दिए उनके पति ने अपनी दूसरी शादी कर ली। सीआईसी ने कहा है कि महिला को 10 अप्रैल तक संबंधित सूचना मुहैया कराई जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें