DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चैल और कुफरी हैं बेहतरीन ठिकाने

चैल और कुफरी हैं बेहतरीन ठिकाने

शिमला

1 नालदेहरा 

नालदेहरा शिमला-तत्तपानी रोड पर शिमला से करीब 25 किमी दूर 6,706 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। देश का सबसे पुराना और सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित गोल्फ कोर्स यही है। यह प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट है। इसके अलावा यह जंगल यात्रा और हॉर्स राइडिग के लिए भी जाना जाता है।

कैसे पहुंचें : नालदेहरा शिमला से 25 किमी दूर स्थित है। यहां आप शिमला से बस या फिर टैक्सी द्वारा पहुंच सकते हैं।

कहां ठहरें : नालदेहरा शिमला से ज्यादा दूर नहीं है। यहां आपको फाइव स्टार होटल तो नहीं मिलेंगे लेकिन छोटे-छोटे होटल यहां जरूर उपलब्ध हैं, जहां आप ठहर सकते हैं।

2 कुफरी

यह शिमला से 18 किमी दूर स्थित है। पर्यटकों के बीच कुफरी काफी प्रसिद्ध है। कुफरी अपने खूबसूरत दृश्यों, कूल वातावरण, ट्रैकिंग और स्कीइंग के लिए जाना जाता है।

कुफरी में आप हिमालयन नेचुरल पार्क देख सकते हैं। यहां कई तरह के पशु-पक्षी मौजूद हैं। यहां आप हंगल, बार्किग डीयर, मस्क डीयर, ब्राउन डीयर देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां याक और घुड़सवारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

कैसे पहुंचें: शिमला से कुफरी तक आप बस या टैक्सी के जरिए पहुंच सकते हैं। हिमाचल प्रदेश ट्रांसपोर्ट की बसें नियमित रूप से चलती रहती हैं।

कहां ठहरें: कुफरी में आप चार हजार रुपए खर्च कर चार व्यक्तियों के साथ दो रूम में ठहर सकते हैं। बजट होटल इससे भी कम में मिल जाएंगे।

3 चैल 

चैल कभी पटियाला के महाराजा की गर्मियों की राजधानी होती थी। यह शिमला से 43 किमी दूर है। यहां विश्व में सबसे ऊंचाई पर स्थित क्रिकेट पिच और पोलो ग्राउंड भी है।

यह जगह लोगों में पिकनिक स्पॉट के रूप में भी काफी लोकप्रिय है। छुट्टी मनाने के लिए आने वाले लोगों के बीच में चैल सेंचुरी काफी प्रसिद्ध है। यहां आप कई जंगली पशुओं को देख सकते हैं। सिद्ध बाबा का मंदिर लोगों के आकर्षण का केंद्र है।

कैसे पहुंचें: चैल तक बस या टैक्सी के जरिए पहुंचा जा सकता है।

कहां ठहरें: चैल में ठहरने का खर्च शिमला में ठहरने की अपेक्षा काफी कम खर्च आएगा। यहां फाइव स्टार होटल तो नहीं मिलेंगे, लेकिन यहां कई अच्छे और सस्ते होटल अवश्य उपलब्ध हैं। यहां आप चार हजार रुपए में आराम से रह सकते हैं।

4 नारकंडा

यह शिमला से 64 किमी दूर है। यह जगह गर्मियों में अपने एडवेंचर और ट्रैकिंग के लिए प्रसिद्ध है। नारकंडा में आप फलों के बगीचे देख सकते हैं। सेब के बगीचे आपको यहां हर जगह मिलेंगे।

कैसे पहुंचे : नारकंडा शिमला से बस या फिर टैक्सी के जरिए पहुंचा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चैल और कुफरी हैं बेहतरीन ठिकाने