DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चार्जर्स ने चैलेंजर्स को सात विकेट से शिकस्त दी

चार्जर्स ने चैलेंजर्स को सात विकेट से शिकस्त दी

टी सुमन की 57 गेंद में 78 रन और एंड्रयू साइमंडस की 24 गेंद में 53 रन की आक्रामक पारी तथा चौथे विकेट के लिये 91 रन की भागीदारी की बदौलत डेक्कन चार्जर्स ने गुरुवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग के टवेंटी20 रोमांचक मुकाबले में उलटफेर करते हुए रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को सात विकेट से शिकस्त दी।

अंतिम समय में सुमन और साइमंडस की विस्फोटक बल्लेबाजी से डेक्कन ने चिन्नास्वामी स्टेडियम में 185 रन के लक्ष्य को 19.2 ओवर में तीन विकेट पर 186 रन बनाकर हासिल कर लिया। अर्धशतकीय पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाने वाले सुमन ने दूसरे विकेट के लिये कप्तान एड्म गिलक्रिस्ट के साथ 77 रन की साझेदारी भी निभायी।
    
सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी गत चैम्पियन डेक्कन चार्जर्स को अंतिम ओवर में टीम को नौ रन की जरूरत थी, साइमंडस ने विनय कुमार के ओवर की पहली गेंद पर गगनचुंबी छक्का और फिर चौका जड़कर टीम को जीत दिलायी। लगातार पांच हार के बाद डेक्कन की सेमीफाइनल की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई हैं और अब 10 मैचों में आठ अंक लेकर टीम सातवें स्थान पर बनी हुई है।

वहीं रायल चैलेंजर्स बेंगलूर अंकतालिका में मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बाद चौथे स्थान पर है। अनिल कुंबले की टीम के 10 मैचों में 10 अंक हैं।

बेंगलूर की इस हार से फार्म में चल रहे दक्षिण अफ्रीका के स्टार जाक कैलिस की 68 रन और विराट कोहली की 58 रन की पारी तथा पांचवें विकेट के लिये 52 गेंद में 95 रन की भागीदारी भी व्यर्थ चली गयी। इसके बावजूद कैलिस आईपीएल तीन में छह अर्धशतक से 493 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर कायम हैं।
    
डेक्कन चार्जर्स के साइमंडस का बल्ला अभी तक पुराना रंग नहीं दिखा सका था, लेकिन मैन आफ द मैच चुने गये सुमन से प्रेरित होकर इस आस्ट्रेलियाई ने 24 गेंद में पांच चौके और तीन छक्के लगाकर टीम को जीत दिलायी।
    
इन दोनों के अलावा गिलक्रिस्ट ने 19 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 32 रन की पारी खेली। लेकिन जैसे ही उन्होंने आक्रामक रूख अख्तियार किया, तभी विपक्षी टीम के कप्तान कुंबले ने उन्हें अपना शिकार बनाया।
   
सलामी बल्लेबाज मोनीष मिश्र (09) प्रवीण कुमार और रोहित शर्मा (06) विनय कुमार का शिकार बने। रोहित के आउट होने के बाद टीम का स्कोर 95 रन पर तीन विकेट था और अभी तक डेक्कन की टीम को कोई भी खिलाड़ी फिनिशिंग नहीं दे सका जिससे उनके जीतने की उम्मीदें काफी कम लग रही थी। लेकिन सुमन और साइमंडस ने आज ऐसा नहीं होने दिया।
   
इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर रायल चैलेंजर्स बेंगलूर छह विकेट पर 184 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाया। कैलिस ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए 44 गेंद में 68 रन जबकि कोहली ने अंत में तेजी दिलाते हुए 35 गेंद में 50 से ज्यादा रन बनाकर बेंगलूर को बड़े स्कोर की ओर पहुंचाया। एक समय अनिल कुंबले की टीम 68 रन पर चार विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी।

डेक्कन की तरफ से बांये हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओक्षा ने 24 और रेयान हैरिस ने 37 रन देकर दो-दो विकेट चटकाये। कोहली जब से क्रीज पर उतरे किसी भी तरह के दबाव में नहीं दिखे और डेक्कन चार्जर्स के गेंदबाजों का मुस्तैदी से सामना करते हुए कैलिस का साथ दिया।

डेक्कन की गेंदबाजी की बखिया उधेड़ते हुए कोहली ने साइमंडस के ओवर में 23 रन बनाये। तेज गेंदबाज आरपी सिंह के ओवर में भी उन्होंने काफी रन बटोरे जिससे कैलिस की संयमी पारी भी उनके सामने फीकी पड़ गयी। कैलिस ने अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया। मिशेल मार्श की गेंद पर हैरिस ने दौड़ते हुए उनका बेहतरीन कैच लपका।
   
कोहली ने आखिर में रफ्तार पकड़ते हुए चार छक्के और इतनी ही बार गेंद सीमारेखा के पार करायी, लेकिन तेजी से रन बटोरने के चक्कर में वह हैरिस की गेंद पर साइंमडस को कैच दे बैठे। कोहली आक्रामक मूड अपनाये थे और कैलिस के साथ मिलकर उन्होंने डेक्कन के गेंदबाजों की सारी रणनीति फेल करते हुए अंतिम छह ओवर में 92 रन जोड़े।
   
ओझा ने चतुराई से गेंदबाजी की और राहुल द्रविड़ (26) और रास टेलर (01) का विकेट हासिल किये, जिससे वह आईपीएल तीन में 15 विकेट चटकाकर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गये। कैमरून वाइट ने अंतिम ओवर में हैरिस की गेंद पर आखिर दो गेंद पर लगातार दो छक्के जमाकर पारी समाप्त की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चार्जर्स ने चैलेंजर्स को सात विकेट से शिकस्त दी