DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑनलाइन है तो चमकता है बिजनेस

इंटरनेट ने दुनियाभर के लोगों को उत्पादों और सेवाओं से जुड़ीं जानकारियां हासिल करने और अपने लाभ के लिए उनका उपयोग करने में सक्षम बनाया है। ऐसे प्रतिस्पर्धी माहौल में उपभोक्ताओं का आपके व्यवसाय, उत्पादों और सेवाओं से वाकिफ होना जरूरी है। ऐसे में इंटरनेट घरेलू स्तर के अलावा वैश्विक स्तर पर भी उपलब्ध उपभोक्ताओं तक पहुंच बनाने में आपकी मदद करता है, भले ही आपका व्यवसाय कितना ही बड़ा या छोटा हो।

ऑनलाइन होने का बढ़ता प्रभाव
तथ्यों और आंकड़ों को छोड़ भी दिया जाए तो भी आज के समय में जिस तरह से लोग ऑनलाइन जानकारियां लेते हैं, उससे इंटरनेट के प्रभाव को आसानी से समझा जा सकता है। उदाहरण के लिए, आज अंतरराष्ट्रीय अवकाश यानी इंटरनेशनल हॉलीडे की योजना अक्सर अपेक्षित मौसम, पर्यटन स्थल, होटल और पर्यटन से संबंधित अन्य अनुभवों और जानकारियों के बारे में पूर्व ऑनलाइन शोध के बाद बनाई जाती है।

भारत में तेजी से उभरता ट्रेंड है बिजनेस सर्विसेज ऑनलाइन के उपयोग का। ऑनलाइन होने से कई तरह के खर्च घट भी जाते हैं, जैसे श्रम, बुनियादी संरचना आदि। जो कंपनियां सभी उत्पादों या सेवाओं की जानकारियां ऑनलाइन देने में सक्षम हैं, उनके इन खचरें में काफी कमी आती है। अब तो अधिकांश बिजनेस हाउस इसे अपने बिजनेस के जरूरी हिस्से के रूप में ऑनलाइन सर्विसेज कंपोनेंट को जोड़ते हैं। उन्हें इसका लाभ भी मिलता ही है।

इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन ट्रेवल बुकिंग और टिकटिंग और मूवी टिकट की ऑनलाइन खरीद जैसे ऑनलाइन क्रियाकलापों में तेज बढ़ोतरी भारत में ऑनलाइन के प्रति लोगों की बढ़ती दिलचस्पी का सबूत है। कम से कम लागत में बढ़ रही दृश्यता और पहुंच आज अधिकांश बिजनेस के लिए रिपीट कस्टमर्स यानी बार-बार आपके उत्पादों या सेवाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों का बड़ा आधार बनाने की प्राथमिकता पूरी करती है। ऐसे में वेबसाइट आपको चौबीसों घंटे अपने बिजनेस कस्टमर्स के साथ लगातार संबंध और सम्पर्क बनाए रखने में मदद करती है।

डोमेन नेम आपकी कंपनी के ब्रांड और इंटरनेट पर पहचान का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसा माना जाता है कि डॉटकॉम डोमेन नेम सबसे अच्छा विकल्प उपलब्ध कराता है क्योंकि इससे आपके बिजनेस और ब्रांड को भारत और दुनियाभर में तुरंत मान्यता, दृश्यता और विश्वसनीयता मिलती है। पेशेवर दिखने वाली वेबसाइट जिसका डिजाइन सही हो और जिसमें सही कंटेंट और कीवर्डस का उपयोग किया गया हो, ग्राहकों को आकर्षित करने और वर्तमान बिजनेस को मजबूती प्रदान करने में मदद कर सकती है।

सर्च इंजिन ऑप्टीमाइजेशन (सीईओ) जैसे ऑनलाइन टूल्स के उपयोग से इंटरनेट पर आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में लोग जानकारियां हासिल कर सकते हैं। वेब डायरेक्टरीज वेबसाइट्स हैं जहां अपने संभावित ग्राहकों के समक्ष उत्पादों या सेवाओं की दृश्यता बढ़ाने के लिए मुफ्त में अपने नाम दर्ज करा सकते हैं। ऐसे साधारण ऑनलाइन टूल्स भी वेबसाइट को संभावित ग्राहकों के समक्ष उपलब्ध कराने में मददगार हैं।

टेक्स्ट, पिक्चर और वीडियो जैसे फॉर्मेट का उपयोग करते हुए वेबसाइट आपके उत्पादों को ग्राहकों तक पहुंचाने का काम करती है। इससे आपके उत्पादों और सेवाओं को अधिकाधिक विस्तार मिलता है। वेबसाइट वर्तमान ग्राहकों के सम्पर्क में बने रहने और वेबसाइट पर आने वाले नए ग्राहकों से सम्पर्क बनाने और आपकी वेबसाइट पर इनक्वायरी करने में भी मदद करती है।

यह आपको ग्राहकों के समक्ष नए उत्पादों, ऑफर्स और अपडेट्स उपलब्ध कराने में भी मददगार है। आपकी वेबसाइट वर्तमान ग्राहकों को बनाए रखने में मदद करती है। ऐसा एफएक्यू, प्रोडक्ट स्पेशलाइजेशन, हाउ-टू-प्रोसिजर्स जैसे पेज के जरिए जानकारियां उपलब्ध कराकर किया जा सकता है। इससे अतिरिक्त खर्च से आप बचते हैं और समय भी बचता है क्योंकि कस्टमर को सभी जानकारियां आपकी साइट पर मिल जाती है।

वेबसाइट पर अगर बेहतर तरीके से चीजें पेश की जाती हैं तो लोग बार-बार आपकी साइट पर आएंगे। ऐसा संबंधित उद्योग के लिए उपयोगी और मददगार टिप्स और लेख उपलब्ध कराकर किया जा सकता है। वेबसाइट ऑनलाइन पंजीकरण और ऑनलाइन बुकिंग समेत, आपके व्यवसाय के स्वरूप पर निर्भर करता है, अन्य टूल के जरिये आपके निवेश के उपायों को भी आसान बनाती है। इंटरनेट एक बेहद उपयोगी माध्यम है, जिस पर बिना कुछ ज्यादा गंवाए छोटी कंपनियां और उद्यमी बड़ी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। हालांकि इस माध्यम का लाभ उठाने में सक्षम होने के लिए व्यवसायों की वेब पर मौजूदगी होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए 53030 पर सीओएम लिख कर एसएमएस करें।             

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑनलाइन है तो चमकता है बिजनेस