DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

साइट बनाएं तो

आप अपनी वेब साइट बनाने जा रहे हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स जिनसे इसे बनाना काफी हद तक सार्थक हो सकेगा। अपनी साइट बनाने के लिए किसी वेब डेवलपर की नियुक्त से पहले आपको अपना होमवर्क करना चाहिए जैसे - आपकी साइट का उद्देश्य क्या है?

क्या यह आपके उत्पादों का एक ऑनलाइन ब्रोशर होगा या आपकी योजना अपने उत्पाद या सेवा को वास्तव में इंटरनेट पर बेचने की है। इसके लिए आपका बजट क्या है? साइट की तमाम देखभाल को आप कैसे मैनेज करेंगे यह भी पहले तय करें।

यह भी पहले से जान लें कि क्या वेब डेवलपर आपके वेबसाइट के डिजाइन एवं मार्केटिंग दोनों के लिए जिम्मेदार होगा? इन प्रश्नों का जवाब पाने के बाद साइट डेवलपर के साथ संवाद प्रारंभ करें।

जो दूसरे वेब साइट्स डेवलपर ने बनाए हैं उन्हें देखना न भूलें और जिन अन्य क्लाइंट के साथ काम किया है उनके संपर्क मांगना तय करें। उनसे अपने संभावित डेवलपर की विशेषज्ञता के बारे में पूछें। क्या उन्होंने समय से और मांगी गई कीमत पर सही सेवाएं और उत्पाद दिए थे? जवाब से संतुष्ट हों, तभी आगे बात करें।

साइट के लिए कलात्मक चित्र एवं विषय-वस्तु कैसे हो सकते हैं। इन सामग्रियों का कॉपीराइट किसके पास रहेगा? यह सभी बातें डेवलपर से कर लेनी जरूरी हैं ताकि बाद में कोई असुविधा न हो।

स्वयं अपना सर्वर सेटअप करना भी अहम है। आप कंप्यूटर सर्वर व्यवस्थित करते हैं, जिससे नेट पर मौजूद व्यक्ति आपकी साइट को विजिट करते समय कनेक्ट करते हैं। प्रोग्रामिंग की अधिक उन्नत विशेषताओं के वाला सर्वर होना चाहिए। हालांकि स्वंय का सर्वर खरीदना और सेटअप करना अधिक महंगा पड़ता है। सर्वर का 24 घंटे चलना और इंटरनेट से कनेक्ट रहना जरूरी है। ऐसा न होने पर वेब सर्फिग करते लोगों के लिए आपकी साइट तक पहुंचना संभव नहीं रहेगा।

याद रखें, आपका ग्राहक बेअसर दिखने वाली साइट से वापस चला जाएगा। यदि आपकी साइट नेविगेट करने में कठिन है, इसके लिंक्स और इमेजिस टूटे हुए हैं या इसकी विषय-वस्तु पुरानी है तो आप अपने ग्राहक के विश्वास को खतरे में डाल रहे हैं। यह भी देखें कि आपकी साइट में सामान्य और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले फॉन्ट्स हों, जिन्हें आसानी से प्रिंट या फाइल में सेव किया जा सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:साइट बनाएं तो