DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड की मौजूदगी ने लोन की उपलब्धता को काफी आसान बना दिया है। यही कारण है जेब में पड़ा क्रेडिट कार्ड नई चीजों और सुविधाओं को खरीदने के लिए उकसाता रहता है। परंतु ऋण वापसी पर अधिक ब्याज दरों का पड़ने वाला बोझ हमेशा इसके इस्तेमाल में सावधानी बरतने की मांग करता है। लेकिन एक बार फिर से जैसे-जैसे आर्थिक स्थितियां सुधर रही हैं क्रेडिट कंपनियां कई तरह की ऑफर ग्राहकों के समक्ष पेश कर रही हैं। ऐसे में यदि आप भी क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहे हैं, तो बाजार में उपलब्ध विभिन्न कंपनियों की ऑफर को ध्यान में रखें। जानें कुछ ऑफरों के बारे में-

-कुछ कंपनियों ने एयरटिकिट बुकिंग वेबसाइट से समझौता किया है। जिसमें आप ऑनलाइट एयरटिकिट बुक करा सकते हैं। इन टिकटों का भुगतान कंपनी के क्रेडिट कार्ड के जरिए कर आप कुछ अंक अर्जित करते हैं, जिनका इस्तेमाल आप नई फ्लाइट बुक करने में कर सकते हैं। अधिकतर सभी प्रमुख एयरलाइनों में इन अंकों के बदले टिकट खरीदा जा सकता है।

-कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां बकाया के भुगतान में भी छूट देती हैं। जिन ग्राहकों के पास प्लेटिनम या गोल्ड क्रेडिट कार्ड होता है उनके लिए भुगतान में हर महीने की कोई तारीख निश्चित नहीं की गई है। कुछ कंपनियों ने अधिकतम 75 दिन भुगतान के निश्चित किए हैं। जिसमें कुछ दिन ब्याज मुक्त हैं।

-इसके अलावा इन दिनों म्युचुअल फंड कंपनियां भी क्रेडिट कार्ड धारकों को ऑनलाइन खरीदारी की सुविधा दे रही हैं। कई इंश्योरेंस कंपनियां हैं जहां ग्राहक क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से भुगतान कर सकता है। यानी आप क्रेडिट कार्ड के जरिए कुछ इंश्योरेंस कंपनियों के प्रीमियम का भुगतान भी कर सकते हैं। यहां यह ध्यान रखें कि इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर आप तभी भुगतान कर सकते हैं, जब संबंधित कंपनी द्वारा इसके भुगतान की इजाजत दी गई हो।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्रेडिट कार्ड