DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीएचयू में खुलेगी ज्योतिष क्लीनिक

बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में 2010-11 शैक्षणिक सत्र से ज्योतिष क्लीनिक खोलने की तैयारी है। इसके तहत आम आदमी की विभिन्न समस्याओं का ज्योतिषीय और कर्मकाण्ड विधि से उपचार बताया जाएगा। ज्योतिष और कर्मकाण्ड परामर्श केन्द्र जुलाई महीने से काम करना शुरू कर देगा।

संकाय प्रमुख प्रो. आरसी पण्डा ने बताया कि छुट्टियों को छोड़कर सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को दोपहर 4 से 5 बजे तक परामर्श केन्द्र खोला जाएगा। ज्योतिष और वेद विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर समस्या ग्रस्त लोगों को समाधान बताएंगे। उनकी मदद एसोसिएट प्रोफेसर, असिसटेंट प्रोफेसर और शोध छात्र भी करेंगे।
उन्होंने बताया कि इस प्रयास से न सिर्फ आम आदमी की मदद की जा सकेगी बल्कि ज्योतिष के वास्तविक स्वरूप को लोगों के सामने लाने में मदद मिलेगी। साथ ही अल्प का कम प्रशिक्षित ज्योतिषियों द्वारा लोगों की मजबूरी का फायदा उठाने की घटनाओं पर भी रोक लगाई जा सकेगी।

लोगों को समाधान के रूप में मंत्र जाप और कर्मकाण्ड आदि के बारे में भी जानकारी दी जाएगी और यदि वे चाहेंगे तो संकाय के जरूरतमंद छात्र इस सारी प्रक्रियाओं को पूरा करवाएंगे।

प्रो. पण्डा ने बताया कि आगामी सत्र से संकाय के जरूरतमंद पांच छात्रों को परिसर स्थित विश्वनाथ मंदिर में अर्न व्हाइल लर्न स्कीम के तहत पुजारी के रूप में भी लगाया जाएगा और उन्हें प्रतिमाह एक हजार रुपए पारिश्रमिक दिया जाएगा। छात्रों के चुनाव के लिए संकायप्रमुख की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जाएगा। मंदिर में छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा भी कराई जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीएचयू में खुलेगी ज्योतिष क्लीनिक