DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश में 107 नए केन्द्रीय विद्यालय खुलेंगे

देश में केन्द्रीय विद्यालयों के विस्तार की योजना के तहत सरकार इस साल 107 नए केन्द्रीय विद्यालय खोलेगी। इनमें में सात विद्यालय बुंदेलखंड क्षेत्र में खोले जाएंगे।

वित्त मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली व्यय एवं वित्त समिति (ईएफसी) ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा नए स्कूल खोलने के प्रस्ताव को स्वीकति दे दी है।

केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) शिक्षा के क्षेत्र में एक प्रमुख संस्थान है। केवीएस के अंतर्गत 981 स्कूल चलाए जा रहे हैं, जिनमें करीब दस लाख बच्चों पढ़ते हैं और इसमें करीब 50 हजार कर्मचारी है।

बुंदेलखंड क्षेत्र का विकास संप्रग सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। ऐसे में यहां सात केन्द्रीय विद्यालय खोले जाएंगे। इस क्षेत्र में कुल सात जिले हैं, जिसमें उत्तर प्रदेश से जहां जालौन, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा और चित्रकूट आते हैं वहीं टीकमगढ़ जिला मध्यप्रदेश का हिस्सा है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ललितपुर को छोड़ कर बाकी के छह जिलों में केन्द्रीय विद्यालय नहीं हैं। ललितपुर का विद्यालय सैन्य क्षेत्र में आता है जो कि सैन्य कर्मियों के बच्चों के लिए है, वहां अन्य लोगों के बच्चों नहीं पढ़ सकते।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश में 107 नए केन्द्रीय विद्यालय खुलेंगे