DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेहरू ग्राम भारती विवि शुरू करेगा एमजेएमसी कोर्स

अगर आप स्नातक हैं या स्नातक अंतिम वर्ष में हैं और आगे पत्रकारिता के क्षेत्र में कॅरियर बनाना चाहते हैं तो एक उपयुक्त अवसर है। जमुनीपुर कोटवा स्थित नेहरू ग्राम भारती विश्वविद्यालय नए शैक्षिक सत्र (2010-11) से मास्टर इन जर्नलिज्म एण्ड मास कम्यूनिकेशन (एमजेएमसी) कोर्स शुरू करने जा रहा है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। विश्वविद्यालय के साथ ही उसके झूँसी और जाजर्टाउन स्थित कार्यालर्यों से 700 रुपये में आवेदन पत्र प्राप्त किए जा सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के जरिए होगा।

एमजेएमसी के लिए तीस सीटें निर्धारित की गई हैं। इस दो वर्षीय मास्टर डिग्री कोर्स में चार सेमेस्टर होंगे। किसी भी विषय से स्नातक उत्तीर्ण या अंतिम वर्ष का विद्यार्थी इसके लिए आवेदन कर सकता है। अभी विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एण्ड मास कम्यूनिकेशन (पीजीडीजेएमसी) का कोर्स संचालित किया जा रहा था। इसकी अवधि भी दो वर्ष है। विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष शिवम चतुर्वेदी ने बताया कि बोर्ड ऑफ स्टडी ने इस कोर्स को मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि कानपुर विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष डॉ. एके सिंह, काशी विद्यापीठ के पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष प्रो. अनिल कुमार उपाध्याय तथा दूरदर्शन से जुड़ीं श्रीमती तेजिंदर वार्ष्णेय के साथ उन्होंने इसका पाठ्यक्रम तैयार किया है। पाठ्यक्रम में कम्यूनिकेशन, मीडिया मैनेजमेंट, डेवलपमेंट कम्यूनिकेशन, मीडिया रिसर्च तथा रिपोर्टिग और एडिटिंग आदि विषय शामिल किए गए हैं। इनमें कुल नौ पेपर होंगे।

उन्होंने बताया कि यह कोर्स पूरा कर प्रिंट तथा इलेक्ट्रानिक मीडिया में कॅरियर बनाया ही जा सकता है। इसके अलावा जन संपर्क अधिकारी, सूचना अधिकारी, विज्ञापन एजेंसी, उच्च अध्ययन संस्थाओं में शिक्षण का भी मौका मिलेगा। बता दें कि नेहरू ग्राम भारती विश्वविद्यालय में अगले शैक्षिक सत्र से पर्यटन में एक साल का डिप्लोमा, आर्कियोलॉजी में एमए तथा एनिमेशन एण्ड विजुअल इफेक्ट फॉर फिल्म मेकिंग में स्नातक का कोर्स भी शुरू किया जाना प्रस्तावित है। कुलपति प्रो. केपी मिश्र ने बताया कि पर्यटन का कोर्स तैयार कर लिया गया है। प्रो. मिश्र ने बताया कि कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स एण्ड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एण्ड इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग तथा सूचना प्रौद्योगिकी में बीटेक कोर्स भी शुरू किया जा रहा है। सेमेस्टर आधारित बीटेक में ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को प्रवेश में वरीयता दी जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नेहरू ग्राम भारती विवि शुरू करेगा एमजेएमसी कोर्स