DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगले वर्ष से 11 में भी लागू होगी यह प्रणाली

एकल प्रश्नपत्र प्रणाली लागू होने से इस बार प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा नौ की वार्षिक परीक्षाएँ पाँच दिन में ही खत्म हो जाएँगी। प्रधानाचार्यों ने कक्षा नौ की वार्षिक परीक्षा के लिए नई प्रणाली का पर्चा छपवा भी लिया है। पहले नौवीं की वार्षिक परीक्षाएँ 13 दिन में खत्म होती थीं। इससे परीक्षार्थियों को राहत मिलेगी। इसी प्रकार से वर्ष-2011 से कक्षा 11 की अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षाएँ पाँच दिन में ही खत्म होंगी, क्योंकि यहाँ पर भी एक प्रश्नपत्र प्रणाली से परीक्षाएँ होने जा रही हैं। इसी प्रकार से छात्र-छात्रओं को पढ़ने के लिए एक-एक प्रश्नपत्र की किताब की व्यवस्था भी यूपी बोर्ड करने जा रहा है। इससे छात्र-छात्राओं को दो किताबों की पढ़ाई से छुटकारा मिल जाएगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक दिनेश सिंह का कहना है कि परीक्षा के दौरान विद्यायालों की जाँच होगी। इस दौरान प्रश्नपत्रों का मानक देखा जाएगा कि वह बोर्ड द्वारा दिए गए प्रारूप से मेल खा रहा है या नहीं।

स्कूल वार्षिक परीक्षा शुरू

केपी इण्टर कॉलेज 09 अप्रैल
राधारमण इण्टर कॉलेज एक मई
राजकीय इण्टर कॉलेज 16 अप्रैल
क्रास्थवेट गर्ल्स कॉलेज 12 अप्रैल
एग्लो बंगाली इण्टर कॉलेज 21 अप्रैल
रानी रेवती देवी इण्टर कॉलेज 21 अप्रैल
डॉ.केपी जायसवाल इण्टर कॉलेज 26 अप्रैल
बृजबिहारी सहाय इण्टर कॉलेज 20 अप्रैल

ज्वाला देवी में नए सत्र की पढ़ाई शुरू
सिविल लाइन्स स्थित ज्वाला देवी इण्टर कॉलेज में कक्षा छह, नौ और 11 के नए सत्र की पढ़ाई शुरू हो गई है। यह जानकारी प्रधानाचार्य चिन्तामणि सिंह ने बुधवार को दी। उन्होंने बताया कि इस बार जूनियर हाईस्कूल से लेकर 11 वीं तक की परीक्षाएँ बोर्ड परीक्षाओं के साथ करा ली गई थी। सभी छात्रों को उनका वार्षिक रिजल्ट 31 मार्च को दे दिया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगले वर्ष से 11 में भी लागू होगी यह प्रणाली