DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

योग में कॅरियर के लिए स्कॉलरशिप

इस कोर्स में दाखिला पाने वाले छात्रों को सर्टिफिकेट और डिप्लोमा स्तर पर किसी तरह की स्कॉलरशिप नहीं मिलती। हां, कुछ संस्थान डिग्री और पीएचडी करने पर स्कॉलरशिप जरूर मुहैया कराते हैं। सीसीआरवाईएन यानी काउंसिल फॉर रिसर्च इन योग एंड नेचुरोपैथी संस्थानों को योग में रिसर्च के लिए फंड मुहैया कराती है।

योग सीखने के कुछ प्रमुख संस्थान
कैवल्यधाम, लोनावाला, पुणे
सर्टिफिकेट कोर्स इन योगा, क्रेश कोर्स, डिप्लोमा इन योगा एजुकेशन, डिप्लोमा इन योगाथेरेपी, योग शिक्षकों के लिए एडवांस टीचर्स ट्रेनिंग जैसे कोर्स इस संस्थान से करवाए जाते हैं।

दाखिले की प्रकिया : साल में दो बार सर्टिफिकेट कोर्स करवाए जाते हैं। इन कोर्सो की अवधि छह सप्ताह है। इसमें दाखिले के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। क्रेश कोर्स डेढ़ माह का है। एक वर्षीय डिप्लोमा इन योगा एजुकेशन कोर्स में दाखिले के लिए स्नातक स्तर पर 45 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य। आवेदन 31 मई तक। इसके योग थेरेपी कोर्स में डॉक्टर्स, बीएससी बायोलॉजिकल साइंस के स्नातक या योग एजुकेशन में डिप्लोमा प्राप्त छात्र प्रवेश ले सकते हैं। दाखिला पाने वालों के लिए रहने और खाने की भी व्यवस्था है।

अन्य प्रमुख संस्थान
-  बिहार स्कूल ऑफ योगा, गंगा दर्शन, मुंगेर।
-  सागर यूनिवर्सिटी, मध्य प्रदेश
-  डिवाइन लाइफ सोसायटी, ऋषिकेश।
-  जैन विश्व भारती, लाडनू, राजस्थान।
-  मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग, दिल्ली।
-  गुरुकुल कांगड़ी, हरिद्वार।
-  देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार।
-  यूनिवर्सिटी ऑफ पतंजलि, हरिद्वार।

कोचिंग संस्थान
स्थानीय स्तर पर ऐसे अनेक योग प्रशिक्षिक उपलब्ध रहते हैं, जो योग का प्रशिक्षण देते हैं। ये योग प्रशिक्षक आपको योग की आधारभूत जानकारी से अवगत करा कर अन्य कोर्सेज के लिए तैयार कर सकते हैं। हां, इंजीनियरिंग या मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा की स्टडी करवाने जैसे योग कोचिंग संस्थान नहीं हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:योग में कॅरियर के लिए स्कॉलरशिप