DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हानिकारक हो सकते हैं नेल पेंट, शैम्पू के रसायन

हानिकारक हो सकते हैं नेल पेंट, शैम्पू के रसायन

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थो,  नेल पेंट और शैम्पू में मौजूद रसायन से लड़कियों में समय से पहले यौवन की शुरुआत हो सकती है। एक नए अध्ययन से पता चला है कि इससे लड़कियों में कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों का ख़तरा भी बढ़ जाता है।

शोध में बताया गया है कि पैकजिंग के समय परफ्यूम, क्रीम और शैम्पू में फिनोल, फेथालेट्स और फाइटोइस्ट्रोजंस का इस्तेमाल होता है। ये रसायन शरीर में मौजूद हार्मोन से क्रिया करके हानिकारक साबित हो सकते हैं।

वेबसाइट 'टेलीग्राफ डॉट को डॉट यूके' के मुताबिक न्यूयार्क के 'माउंट सिनाई स्कूल ऑफ मेडिसिन' की अध्ययकर्ता डॉ. मेरी वोल्फ कहती हैं, ''शोध से स्पष्ट हुआ है कि लड़कियों में यौवन के जल्दी विकसित होने का प्रतिकूल सामाजिक और चिकित्सकीय प्रभाव हो सकता है। लड़कियों को उनके जीवन के अंतिम समय में कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।''

इस शोध में लड़कियों के संपर्क में प्रतिदिन आने वाले रसायनों और उनमें यौवन का विकास देर से या जल्दी होने के बीच संबंध बताया गया है। वोल्फ कहती हैं कि इसमें और अधिक शोध की ज़रूरत है लेकिन इस अध्ययन से प्राप्त आंकड़े इस दिशा में अध्ययन को जारी रखने के लिए पहला महत्वपूर्ण कदम हैं।

उन्होंने कहा कि स्तन ग्रंथियों के जल्द विकसित होने और इन रसायनों के संपर्क में आने से वयस्क अवस्था में स्तन कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता है जबकि खान-पान की आदतें भी ख़तरनाक हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि रसायनों और स्वास्थ्य संबंधी इन परेशानियों के बीच मज़बूत संबंध स्थापित करने के लिए इस दिशा में और अधिक अध्ययन की ज़रूरत है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हानिकारक हो सकते हैं नेल पेंट, शैम्पू के रसायन