DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मालामाल है तालिबान, अलकायदा के सामने वित्तीय संकट

मालामाल है तालिबान, अलकायदा के सामने वित्तीय संकट

ओबामा प्रशासन का मानना है कि पिछले कुछ सालों में आतंकवादी संगठन अलकायदा की वित्तीय हालत काफी खस्ता हुई है जबकि उसके सहयोगी संगठन तालिबान को धन की कोई तंगी नहीं है।

आतंकवादी और वित्तीय खुफिया मामलों के सहायक मंत्री डेविड सी कोहेन ने कहा कि सबसे जरूरी बात यह है कि पिछले कुछ सालों में अलकायदा की वित्तीय स्थिति खराब हुई है। लेकिन अलकायदा इसके बावजूद अक्षम नहीं हुआ है और न ही दिवालिया हुआ है। उसकी आर्थिक स्थिति को तब तक कमजोर नहीं किया जा सकता जब तक कि हम लगातार सघन प्रयास नहीं करते हैं।     

कोहेन ने कहा कि अफ्रीका और अरब प्रायद्वीप में सक्रिय अलकायदा से जुड़े गुट हमला करने और योजना बनाने में अब अलकायदा के मूल नेटवर्क पर उतना भरोसा नहीं करते। अलकायदा से जुड़े ऐसे गुट अपने आपको बनाए रखने के लिए स्वतंत्र तरीके से धन इकट्ठा करने लगे हैं। ये लोग नशीले पदार्थों की तस्करी, फिरौती के लिए अपहरण और वसूली जैसी गतिविधियों में संलिप्त हैं।

अलकायदा के उलट तालिबान को ऐसी किसी वित्तीय चुनौती का सामना नहीं करना पड़ रहा है। उसके पास लोगों को भर्ती करने, प्रशिक्षण सुविधा स्थापित करने और हमले करने के पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं।
     
कोहेन ने कहा कि हमने अफगान सरकार के साथ मिलकर तालिबान के वित्तीय संसाधनों को नेस्तनाबूद करने में काफी सफलता हासिल की है और मुझे पूरा भरोसा है कि आगे और उपलब्धियां हाथ लगेंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मालामाल है तालिबान, अलकायदा के सामने वित्तीय संकट