DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लखवी की मांग, कसाब का बयान नहीं बने सबूत

लखवी की मांग, कसाब का बयान नहीं बने सबूत

लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी ने पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करते हुए मांग की है कि अजमल आमिर कसाब के उसके खिलाफ बयान का अभियोजन पक्ष द्वारा उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाए। लखवी और छह अन्य पर मुंबई हमलों में कथित भूमिका पर मुकदमा चल रहा है।

लखवी के वकील ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। इसमें सुप्रीम कोर्ट से अपील की गई है कि वह अभियोजन से कहे कि अभियोजन पक्ष रावलपिंडी की आतंकवाद निरोधक अदालत में चल रहे मुकदमे के दौरान कसाब के लखवी के खिलाफ बयान का उपयोग न करे। कसाब ने भारतीय अधिकारियों को लखवी के खिलाफ बयान दिया था।

यह नहीं पता चल सका है कि क्या सुप्रीम कोर्ट याचिका पर सुनवाई करेगा और अगर करेगा तो कब करेगा। लखवी के वकील ख्वाजा सुल्तान ने दावा किया है कि अभियोजन ने अब तक उसके मुवक्किल पर इस संबंध में कोई आरोप नहीं लगाए हैं कि उसके मुवक्किल के मुंबई हमलों में कथित तौर पर शामिल किसी आरोपी से संबंध या बातचीत है।

सुल्तान ने कहा कि मामले की जांच कसाब के कथित इकबालिया बयान के आधार पर है, जो भारत की हिरासत में है। लखवी के वकील सुल्तान ने कहा कि अभियोजन ने अब तक तीन आरोपपत्र दाखिल किए हैं, लेकिन किसी भी गवाह ने कसाब के वक्तव्य का समर्थन नहीं किया है। सुल्तान ने दावा किया कि लखवी मुंबई हमले में शामिल किसी भी आतंकी को प्रशिक्षण देने का आरोपी नहीं है।

सुल्तान ने कहा कि अभियोजन ने अपने चालान में कहा है कि याचिकाकर्ता लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर था, लेकिन उसका मुंबई हमलों के आरोपी के साथ संबंध स्थापित नहीं किया जा सका है। पाकिस्तान के कानून-ए-शहादत के अनुसार किसी भी आरोपी का इकबालिया बयान सह आरोपी के खिलाफ तब ही उपयोग किया जा सकता है जब दोनों पर संयुक्त तौर पर मुकदमा चल रहा हो।

वकील ने दावा किया कि लखवी के खिलाफ जो चालान दर्ज कराए गए हैं, उनमें कभी भी कसाब का नाम नहीं आया, इसलिए कसाब के बयान का लखवी के खिलाफ उपयोग नहीं किया जा सकता। अभियोजन ने कहा था कि लखवी के वकील अदालत में याचिकाएं दायर कर अनावश्यक बाधाएं पैदा कर रहे हैं। लखवी और छह अन्य के खिलाफ रावलपिंडी की आतंकवाद निरोधक अदालत में चल रहे मुकदमे में इन याचिकाओं के कारण कई बार बाधा पैदा हो चुकी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लखवी की मांग, कसाब का बयान नहीं बने सबूत