DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गांगुली की दहाड़ से जीती कोलकाता नाइटराइडर्स

गांगुली की दहाड़ से जीती कोलकाता नाइटराइडर्स

शानदार फार्म में चल रहे कप्तान सौरव गांगुली (56) के अर्धशतक के बाद बेहतरीन क्षेत्ररक्षण से कोलकाता नाइटराइडर्स ने बुधवार को यहां ईडन गार्डंस पर इंडियन प्रीमियर लीग के महत्वपूर्ण टवेंटी20 मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स की मजबूत टीम को 14 रन से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जीवंत रखा।

पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली के आईपीएल में छठे अर्धशतक से तीन विकेट गंवाकर 181 रन बनाने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स के गेंदबाजों ने दादा की आशाओं पर खरा उतरते हुए विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के 64 रन के बावजूद दिल्ली डेयरडेविल्स को 20 ओवर में आठ विकेट पर 167 रन ही बनाने दिये।

सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को पहले ही ओवर में शून्य पर बोल्ड कर दिल्ली को करारा झटका देने वाले गेंदबाज अशोक डिंडा और रहस्यमयी स्पिनर अंजता मेंडिस ने दो-दो विकेट चटकाये तथा उन्हें गांगुली के नेतृत्व में क्षेत्ररक्षकों को भरपूर सहयोग मिला।

डेयरडेविल्स 10 मैच में छह जीत और चार हार से 14 अंक से दूसरे नंबर पर काबिज है जबकि शाहरूख खान की फ्रेंचाइजी इतने ही मैच में पांच जीत से 10 अंक से छठे स्थान पर बरकरार है, लेकिन सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल है। अंतिम चार के लिये उसे बचे चारों मैच जीतने जरूरी होंगे।

अर्धशतकीय पारी और बेहतरीन क्षेत्ररक्षण से मैन आफ द मैच पुरस्कार हासिल करने वाले गांगुली बीच-बीच में अपने खिलाड़ियों पर नाराज भी दिखे। सहवाग और कप्तान गौतम गंभीर (47) ने दूसरे विकेट के लिये 99 रन की साझेदारी निभायी। इनके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने 17 गेंद में 20 रन जोड़े।
    
लेकिन गांगुली क्षेत्ररक्षण का शानदार नमूना पेश करते हुए दिल्ली के कप्तान को रन आउट कर इस भागीदारी को तोड़ा, जिसके बाद 29 गेंद में छह चौके और एक छक्का लगाने वाले गंभीर ने इस तरह आउट होने के बाद खुद पर गुस्सा निकालकर निराशा भी व्यक्त की। छह गेंद के बाद पाल कोलिंगवुड (02) भी बल्ले से दम नहीं दिखा सके और मेंडिस के हाथों आउट हो गये।

शुरू में शांत दिखने वाले सहवाग ने जैसे ही खतरनाक रूप दिखाया उन्हें अजित अगरकर ने इनस्विंगर से बोल्ड कर दिया। इस विस्फोटक बल्लेबाज ने 40 गेंद में 64 रन की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाये। इस समय टीम का स्कोर 15वें ओवर में चार विकेट पर 134 रन हो गया।

इससे पहले, शानदार फार्म में चल रहे सौरव गांगुली (56) के इंडियन प्रीमियर लीग में छठे अर्धशतक की मदद से कोलकाता नाइटराइडर्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के करो या मरो के टवेंटी20 मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ तीन विकेट गंवाकर 181 रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज गांगुली ने 46 गेंद में आठ चौके और एक छक्के से 56 रन और क्रिस गेल (21 गेंद में 40 रन) ने पहले विकेट विकेट के लिए 94 रन की भागीदारी निभाई जबकि इन दोनों की पारियों के अलावा अंत में एंजेलो मैथ्यूज (28 गेंद में नाबाद 46) और मनोज तिवारी (नाबाद 26 रन) ने सात से भी कम ओवरों में 70 रन की नाबाद साझेदारी कर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया। हालांकि एक समय ऐसा लग रहा था कि टीम 200 से ज्यादा रन बनाएगी।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की टीम ने गांगुली और गेल की मदद से अच्छी शुरुआत की और डेयरडेविल्स के गेंदबाजों को उन पर दबाव बनाने का मौका नहीं दिया। एक समय टीम एक ओवर में 11 से ज्यादा की रन गति से चल रही थी।

लेकिन डेयरडेविल्स ने रजत भाटिया (30 रन देकर एक विकेट) और डेनियल विटोरी (30 रन देकर एक विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी से गेल, गांगुली और ब्रैंडन मैकुलम (6) के विकेट हासिल कर कोलकाता की रन गति पर ब्रेक लगाया।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गांगुली की दहाड़ से जीती कोलकाता नाइटराइडर्स