DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेटवर्किंग

नेटवर्किग के बारे में बहुत कुछ कहा और सुना जा रहा है, लेकिन बहुत कम लोग हैं, जो इसके बारे में जानते हैं। हैरानी नहीं होनी चाहिए यदि नेटवर्किंग आपको किसी स्कूल में नहीं सिखाई जाती। ऐसा नहीं है कि नेटवर्किंग का फायदा केवल नौकरी तलाशने के लिहाज से ही होता है। इसके अलावा यह आपके सामाजिक संबधों को मजबूत करती है।

आपको स्वीकारना होगा कि नेटवर्किंग कम्युनिकेशन स्किल की तरह ही बेहद जरूरी है और हमारे रोजमर्रा के कामकाज में बेहद आवश्यक भी। यह बिलकुल उसी तरह होता है जैसे जब आप कार चलाते हैं, तो आपको जहां पहुंचना होता है, आप कार को वहां पहुंचने पर बंद कर देते हैं। ध्यान रखिए प्रत्येक संबंध आपके लिए जरूरी होता है। एक तरह से आप नेटवर्किंग के माध्यम से अपने भविष्य के संबधों का बीज बोते हैं।

नेटवर्क की महत्ता को इस प्रकार भी समझा जा सकता है कि आप सही लोगों से संबंध बनाने में ऊर्जा और समय लगा रहे हैं, जो कि बाद में आपको बिजनेस की तरह डिवीडेंड देगा। नेटवर्किग कोई रहस्य नहीं है। इसके कई नियम हैं। ऐसे नियम जिनके आधार पर यह काम करती है।

- सिक्स डिगरी ऑफ सेपरेशन ही आपको दूसरों से अलग करती है। यानी मोटे तौर पर कहा जाए, तो इस जमीं पर छह स्टेप के द्वारा ही आप किसी से जुड़ सकते हैं। इसके लिए आप इस क्षेत्र में हुए इन अध्ययनों को गौर से पढ़ लें।

- नेटवर्क बनाने का सबसे बेहतर समय होता है आपकी जरूरत से पहले।
- अपना होमवर्क सही तरीके से करें।
- रोजगार के संदर्भ में देखें, तो जॉब तलाशने वालों की संख्या, नौकरियों के मुकाबले कम है। नेटवर्किंग एक प्रभावी टूल है, जिससे आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। लेकिन सवाल उठता है कि आखिर वास्तविकता में नेटवर्किंग कैसे काम करती है। इसके लिए पहले इस बात के बारे में जानना जरूरी है कि नेटवर्क क्या होता है? नेटवर्क जान-पहचान के लोगों, दोस्तों, रिश्तेदारों से मिलकर बनता है। कौन जानता है कि आप कौन है और आप क्या चाहते हैं। इसके अलावा ये आपकी लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं।  
जारी..

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नेटवर्किंग