DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सहज रहें, स्वाभाविक ढंग से दें प्रश्नों के जवाब

संघ लोक सेवा आयोग के सिविल सेवा साक्षात्कार के लिए ‘हिन्दुस्तान’ विशेषज्ञों के महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत कर रहा है, जिससे प्रतियोगी छात्रों की कई समस्याओं का समाधान हो जाता है। इसी क्रम में आज अनन्या एकेडमी के राजनीति विज्ञान विशेषज्ञ आरएन द्विवेदी के जरूरी टिप्स प्रकाशित किए जा रहे हैं। उनका मानना है कि स्वाभाविक प्रवृत्ति का उद्धार ही प्रशासनिक सेवा का आधार है। इसलिए अभ्यर्थियों को चाहिए कि वे अपने जवाब बिना घबराए सहज होकर दें।

सुझाव
- अपनी स्वाभाविक प्रवृत्ति को छिपाएँ नहीं, यह चरण व्यक्तित्व परीक्षण का है, न कि ज्ञान परीक्षण का।
- आयोग अभ्यर्थी से अपेक्षा करता है कि अभ्यर्थी में कितनी सहजता है, सहज रहकर प्रश्न का जवाब देना आदर्श स्थिति है।
- अभ्यर्थियों से अपेक्षा की जाती है कि यदि प्रश्नों का जवाब अपेक्षित न हो तो उसे कम से कम शब्दों में बताएँ।
- साक्षात्कार बोर्ड अभ्यर्थी से अधिक से अधिक बातचीत करना चाहता है, यदि आपके प्रश्न का जवाब बड़ा है तो महत्वपूर्ण बात पहले रखें।
- यदि आपके प्रश्नों का जवाब देते समय किसी मेम्बर की ओर से नया प्रश्न पूछ लिया जाए तो पिछली बात को विराम देते हुए नए प्रश्न का जवाब सीमित शब्दों में दें।
- साक्षात्कार में चूँकि अधिक जानकारी अभ्यर्थी के बायोडाटा से होती है, अत: सजगता से अपने बारे में बताएँ।
- सिविल सेवा का साक्षात्कार अंशत: दो भागों में बँटा होता है, जिसका उद्देश्य आंतरिक व्यक्तित्व की परख करना तथा वाह्य आचरण का परीक्षण है, इसलिए ध्यान रहे कि दोनों भागों में समावेश बना रहे।
- यदि साक्षात्कार बोर्ड की ओर से पूछे गए किसी प्रश्न के बारे में आपको जानकारी नहीं है तो सहज तरीके से क्षमा माँगना ही आपके हित में है, ध्यान रहे यह ज्ञान परीक्षण नहीं है।
- साक्षात्कार के समय अभ्यर्थी को प्रयास करना चाहिए कि बोर्ड यह महसूस न करे कि प्रश्न का जवाब अभ्यर्थी उसके उपर थोप रहा है।
- चूँकि साक्षात्कार बोर्ड यह अपेक्षा करता है कि अभ्यर्थी आंतरिक (देश) एवं वाह्य (दुनिया) परिवेश के सामरिक, आर्थिक, राजनैतिक परिदृश्य से परिचित हों। इसलिए देश दुनिया से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाक्रम से आप परिचित अवश्य हों।
- ध्यान रखें कि एक ही प्रश्न का जवाब विविध तरीके से सम्भव है, अत: अंधानुकरण से बचें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सहज रहें, स्वाभाविक ढंग से दें प्रश्नों के जवाब