DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगले वर्ष इण्टर हिन्दी-गणित में होंगे दो-दो पर्चे

यूपी बोर्ड के इण्टर के परीक्षार्थियों को अगले वर्ष-2011 से हिन्दी और गणित की पढ़ाई में सुविधा होंगी, क्योंकि प्रदेश सरकार इण्टर हिन्दी के तीन और गणित में तीन प्रश्नपत्र की जगह पर दो-दो प्रश्नपत्र से पढ़ाई और परीक्षा की व्यवस्था शुरू करने जा रही हैं। यह बातें माध्यमिक शिक्षा मंत्री रंगनाथ मिश्र ने इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय के परिसर में बने स्कूट्रनी भवन के लोकार्पण के बाद मूल्यांकन के लिए आयोजित संगोष्ठी में मंगलवार को कहीं।

उन्होंने कहा कि यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों के हित में सरकार कई कदम उठाने जा रही है। उसी कड़ी में इस वर्ष से हाईस्कूल की परीक्षा के दौरान स्टेप मार्किग की व्यवस्था की गई हैं। इस बार पूरी कोशिश की जा रही हैं कि परीक्षक परीक्षार्थियों को पर्याप्त अंक दें। जिससे कि वह सीबीएसई और आईसीएसई के परीक्षार्थियों के बराबर आ सके। कम अंक होने से परीक्षार्थियों में हीन भावना पैदा न हो।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षकों को परीक्षार्थियों को पर्याप्त अंक देने के लिए बार-बार निर्देश दिया जाता हैं, लेकिन वे अपनी पुरानी मानसिकता से ऊपर उठ नहीं पा रहे हैं। जिससे परीक्षार्थियों का नुकसान हो रहा हैं। उन्होंने कहा कि इस बार पूरी कोशिश की जा रही है कि मूल्यांकन के दौरान परीक्षार्थियों को पर्याप्त अंक मिले। शिक्षा निर्देशक संजय मोहन ने बोर्ड के सुधारों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसके उचित ढंग से क्रियान्वयन की जरूरत हैं। तभी लाखों परीक्षार्थियों को फायदा होगा।

संगोष्ठी को यूपी बोर्ड की सचिव प्रभा त्रिपाठी, अपर शिक्षा निर्देशक (माध्यमिक) अमरनाथ वर्मा, अपर शिक्षा निर्देशक (महिला) वासुदेव यादव, अपर सचिव मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय योगेन्द्र कुमार, चायल के विधायक दयाराम, जेडी कानपुर माया निरंजन और जीआईसी के प्रिसिंपलों ने संबोधित किया। इसके पूर्व माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने क्षेत्रीय कार्यालय इलाहाबाद के लिए बने मल्टीस्टोरी स्कूट्रनी भवन का लोकार्पण किया। इस वर्ष से यहीं पर स्कूट्रनी होगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम रमा देवी गल्र्स इण्टर कॉलेज और जीजीआईसी की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम का संचालन जीआईसी के वरिष्ठ शिक्षक प्रभाकर त्रिपाठी ने किया। बाद में अपर सचिव क्षेत्रीय कार्यालय इलाहाबाद डॉ.प्रदीप कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

प्राप्तांक ग्रेड
91-100 ए-1
81-90 ए-2
71-80 बी-1
61-70 बी-2
51-60 सी-1
41-50 सी-2
33-40 डी
21-32 ई-1
20 एवं उससे कम ई-2

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगले वर्ष इण्टर हिन्दी-गणित में होंगे दो-दो पर्चे