DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विद्यापीठ की दूसरे चरण की परीक्षाएं 15 अप्रैल से

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने बुधवार देरशाम दूसरे चरण की परीक्षाओं के कार्यक्रम घोषित कर दिए। कुलपति प्रो. अवधराम की अध्यक्षता में परीक्षा संचालन समिति की बैठक में दूसरे चरण की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू करने का फैसला लिया गया। साथ ही टाइम टेबल को भी अंतिम रूप दे दिया गया। टाइम टेबल को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। परीक्षा 25 मई तक चलेगी। संबद्ध कालेजों द्वारा पांच अप्रैल से प्रवेश पत्र परीक्षार्थियों को वितरित किए जाएंगे।

व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र उन केन्द्रों से दिए जाएंगे जहां से उन्होंने फार्म अग्रसारित कराया था। कुलसचिव इन्दुपति झा ने बताया है कि विद्यापीठ के व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को डाक से प्रवेश पत्र भेजा जाएगा। बीए प्रथम वर्ष की परीक्षा प्रथम पाली में और एमए प्रथम वर्ष की परीक्षा द्वितीय पाली में होगी। उड़ाका दल और टास्क फोर्स गठित करने का काम चीफ प्राक्टर को सौंपा गया है।

गौरतलब है कि पांच जिलों के कालेजों की सम्बद्धता मिलने के बाद पहली बार परीक्षा कराने जा रहे महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन दूसरे चरण की परीक्षा को लेकर ऊहापोह में था। परीक्षा की तिथि नहीं घोषित होने से परीक्षार्थी और संबद्ध कालेज के प्रधानाचार्य काफी परेशान थे।

पहले अनौपचारिक तौर पर बताया गया था कि परीक्षाएं 10 अप्रैल से होंगी। याद रहे कि वाराणसी, चंदौली, भदोही, सोनभद्र, मिर्जापुर और बलिया के करीब 219 कालेजों को काशी विद्यापीठ से इस साल सम्बद्ध कर दिया गया है। पहले यह कालेज पूर्वांचल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध थे। स्नातक और स्नातकोत्तर (प्रथम) वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने की जिम्मेदारी विद्यापीठ प्रशासन की है। सम्बद्ध कालेजों में करीब एक लाख विद्यार्थी है। हालांकि, विद्यापीठ प्रशासन ने परीक्षार्थियों की वास्तविक संख्या भी नहीं बतायी है। पहली बार इतनी संख्या में परीक्षार्थियों की परीक्षा आयोजित करने में परीक्षा विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विद्यापीठ की दूसरे चरण की परीक्षाएं 15 अप्रैल से