DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

किर्गिजिस्तान में प्रधानंत्री का मंत्रिमंडल सहित इस्तीफा, कजाकिस्तान रवाना

किर्गिजिस्तान में प्रधानंत्री का मंत्रिमंडल सहित इस्तीफा, कजाकिस्तान रवाना

किर्गिजिस्तान में संसद को घेरने आये प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हिंसा में कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई, जबकि लगभग 400 से अधिक लोग घायल हो गये, जिसके बाद प्रधानमंत्री दानियार उसेनोव ने अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ बुधवार रात इस्तीफा दे दिया और पड़ोसी देश कजाकिस्तान रवाना हो गये। राजधानी बिशकेक से इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी ने बताया कि उसेनोव ने अपनी कैबिनेट के इस्तीफे पर दस्तखत किये और विपक्ष के नेता पूर्व विदेश मंत्री रोजा ओतुनबायेवा को सत्ता के अधिकार सौंप दिये।

यहां राष्ट्रपति कुर्मनबेक बाकियेव के खिलाफ कल से चल रहे प्रदर्शनों में विपक्ष ने कई जगह प्रशासन पर कब्जा किया। इससे पहले राष्ट्रपति कुर्मनबेक बाकियेव हवाई मार्ग से बुधवार को देश छोड़कर चले गये। वहीं प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से कजाकिस्तान के अलमाती के लिए रवाना हुए। प्रदर्शनकारियों ने राजधानी बिशकेक में महत्वपूर्ण सरकारी इमारतों पर कब्जा कर लिया।

राष्ट्रपति भारतीय समयानुसार रात आठ बजे राजधानी बिशकेक के मानस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एक अज्ञात स्थान के लिए रवाना हो गये। रूसी एजेंसियों ने खबर दी है कि बाकियेव के घर को तहस-नहस कर दिया गया और सुरक्षाकर्मियों की गैर मौजूदगी में लूटपाट की गयी। इससे पहले विपक्ष ने राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग की थी।
     
इस बीच नयी अंतरिम सरकार ने अपने रक्षा, सुरक्षा और आंतरिक मामलों के मंत्रियों को नियुक्त कर दिया है। विपक्षी प्रदर्शनकारियों ने तलास कस्बे में आंतरिक मामलों के मंम्मी मोदलोमुसा कोंगतियेव की पीट-पीट कर हत्या कर दी। प्रधानमंत्री दानियान उसेनोव ने दंगों को रोकने के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है।
     
इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय की अधिकारी लरीसा कचीबेकोवा ने बताया कि मरने वालों में से अधिकांश की मौत गोली लगने की वजह से हुई है। कचीबेकोवा ने बताया, 19 लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि सिर्फ बिशकेक में ही 142 लोग घायल हो गये हैं। उन्होंने बताया कि शुरूआत में 130 लोगों को अस्पताल में दाखिल कराया गया था, इनमें से कई लोग गोली लगने से जख्मी हुए हैं। इसमें अधिकांश लोग युवा हैं, जिनकी उम्र 30 साल से कम है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:किर्गिजिस्तान में प्रधानंत्री का मंत्रिमंडल सहित इस्तीफा, कजाकिस्तान रवाना