DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नौ अप्रैल को पेट्रोल पंप बंद रहेंगे

डीजल पर मूल्यवर्धित कर (वैट) में बढ़ोतरी के विरोध में दिल्ली में नौ अप्रैल को पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। पंप डीलर यूनियन का कहना है कि वैट में वृद्धि से राजधानी में डीजल पड़ोसी राज्य हरियाणा की तुलना में महंगा हो गया हैं।

दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि दिल्ली और हरियाणा में डीजल की कीमतों में चार रूपए का अंतर है, जिससे यहां डीजल की बिक्री घट रही हैं।

जून, 2008 में हरियाणा ने डीजल पर वैट की दर को 12 से घटाकर 8.8 प्रतिशत कर दिया था, जिससे वहां डीजल दिल्ली से सस्ता हो गया। वहीं दूसरी ओर दिल्ली में डीजल पर उस समय वैट की दर 12.5 प्रतिशत थी।

एसोसिएशन ने कहा कि दिल्ली में डीजल की बिक्री 13.5 करोड़ लीटर प्रतिमाह रहती थी, जो अब घटकर 8.5 करोड़ लीटर रह गई है। दिल्ली में डीजल की बिक्री में 37 फीसद की कमी आई हैं।

पहले से संकट का सामना कर रहे डीलरों को उस समय एक और झटका लगा जब दिल्ली सरकार ने पहली अप्रैल से डीजल पर वैट की दर को बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया।

एसोसिएशन का कहना है कि इससे अब दिल्ली में डीजल का दाम हरियाणा की तुलना में चार रूपए महंगा पड़ रहा हैं। उत्तर, दक्षिण और पश्चिम में दिल्ली की सीमा हरियाणा से लगती हैं, जबकि पूर्वी सीमा उत्तर प्रदेश से जुड़ती हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नौ अप्रैल को पेट्रोल पंप बंद रहेंगे