फोटो गैलरी

Hindi Newsनौ अप्रैल को दिल्ली में पेट्रोल पंप बंद रहेंगे

नौ अप्रैल को दिल्ली में पेट्रोल पंप बंद रहेंगे

डीजल पर मूल्यवर्धित कर वैट में बढ़ोतरी के विरोध में दिल्ली में नौ अप्रैल को पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। पंप डीलर यूनियन का कहना है कि वैट में वृद्धि से राजधानी में डीजल पड़ोसी राज्य हरियाणा की तुलना में...

नौ अप्रैल को दिल्ली में पेट्रोल पंप बंद रहेंगे
एजेंसीWed, 07 Apr 2010 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

डीजल पर मूल्यवर्धित कर वैट में बढ़ोतरी के विरोध में दिल्ली में नौ अप्रैल को पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। पंप डीलर यूनियन का कहना है कि वैट में वृद्धि से राजधानी में डीजल पड़ोसी राज्य हरियाणा की तुलना में महंगा हो गया है।

दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि दिल्ली और हरियाणा में डीजल की कीमतों में चार रुपये का अंतर है, जिससे यहां डीजल की बिक्री घट रही है।

जून, 2008 में हरियाणा ने डीजल पर वैट की दर को 12 से घटाकर 8.8 प्रतिशत कर दिया था, जिससे वहां डीजल दिल्ली से सस्ता हो गया। वहीं दूसरी ओर दिल्ली में डीजल पर उस समय वैट की दर 12.5 प्रतिशत थी।

एसोसिएशन ने कहा कि दिल्ली में डीजल की बिक्री 13.5 करोड़ लीटर प्रतिमाह रहती थी, जो अब घटकर 8.5 करोड़ लीटर रह गई है। दिल्ली में डीजल की बिक्री में 37 फीसदी की कमी आई है।

पहले से संकट का सामना कर रहे डीलरों को उस समय एक और झटका लगा जब दिल्ली सरकार ने पहली अप्रैल से डीजल पर वैट की दर को बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया। एसोसिएशन का कहना है कि इससे अब दिल्ली में डीजल का दाम हरियाणा की तुलना में चार रुपये महंगा पड़ रहा है। उत्तर, दक्षिण और पश्चिम में दिल्ली की सीमा हरियाणा से लगती है, जबकि पूर्वी सीमा उत्तर प्रदेश से जुड़ती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें