DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रायल जीत से किंग्स की उम्मीदें तोड़ी रायल्स ने

रायल जीत से किंग्स की उम्मीदें तोड़ी रायल्स ने

डेथ ओवरों की डैडली बालिंग और माइकल लंब की मस्त पारी से राजस्थान रायल्स ने बुधवार को 30 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट की धमाकेदार जीत दर्ज करके इंडियन प्रीमियर लीग के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने के साथ ही किंग्स इलेवन पंजाब की अंतिम चार में पहुंचने की रही सही आस खत्म कर दी।

कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ पिछले मैच में लगातार हार का क्रम तोड़ने वाला किंग्स इलेवन पंजाब सवाई मानसिंह स्टेडियम में टॉस जीतकर जब पहले बल्लेबाजी के लिए उतरा तो किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि उसके बल्लेबाज डेथ ओवरों में एक बार भी गेंद सीमा रेखा पार नहीं पहुंचा पाएंगे लेकिन रायल्स की कसी हुई गेंदबाजी के सामने ऐसा हुआ और पंजाब की टीम छह विकेट पर 153 रन ही बना पाई।

किंग्स इलेवन तब मजबूत स्कोर की तरफ बढ़ रहा था जब महेला जयवर्धने (44) और युवराज सिंह (16 गेंद पर 28 रन) खेल रहे थे लेकिन इन दोनों के 12वें ओवर में आउट होने के बाद अगले आठ ओवर में केवल एक बार गेंद सीमा रेखा पार गई। अंतिम पांच ओवर में तो कोई चौका या छक्का नहीं पड़ा जबकि इस दौरान इरफान पठान (नाबाद 24) क्रीज पर थे।

रही सही कसर सलामी बल्लेबाज लंब ने पूरी कर दी जिन्होंने चौकों की बौछार करके दर्शकों को रोमांचित कर दिया। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 43 गेंद पर 16 चौके और दो छक्के जड़कर 83 रन बनाए और इस बीच नमन ओझा (37 गेंद पर नाबाद 44) के साथ पहले विकेट के लिए केवल 57 गेंद पर 109 रन की साझेदारी की। रायल्स ने इस धमाकेदार शुरुआत की बदौलत 15 ओवर में एक विकेट पर 157 रन बनाकर मैच को एकतरफा बना दिया।

रायल्स की 11वें मैच में यह छठी जीत है और अब वह अंक तालिका में तीसरे स्थान पर काबिज हो गया है जबकि दसवें मैच में आठवीं हार झेलने वाले किंग्स इलेवन के अब भी केवल चार अंक हैं और उसके कोच टाम मूडी ने सेमीफाइनल में पहुंचने की जो आशा जताई थी वह भी खत्म हो गई।

रायल्स की टीम खेल के हर विभाग में अव्वल रही। उसके युवा तेज गेंदबाज आदित्य डोल और सिद्धार्थ त्रिवेदी की तारीफ करनी होगी जिन्होंने टीम को तब विकेट दिलाए जब उसकी जरूरत थी। डोल ने 12वें ओवर में युवराज और जयवर्धने के महत्वपूर्ण विकेट लिए जबकि त्रिवेदी ने 22 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

लेकिन जीत के नायक लंब बने जिन्होंने पुल, लाफ्टेड शाट, ड्राइव का बेजोड़ नमूना पेश करते हुए केवल चौके और छक्कों से ही 76 रन बनाए। उन्होंने केवल सात रन दौड़कर लिए। इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने विशेषकर दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज जुआन थेरोन और इरफान पठान को निशाना बनाया। थेरोन के एक ओवर में उन्होंने तीन चौके और एक छक्का जड़ा। पठान ने नौवें ओवर में गेंद संभाली तो लंब ने चार चौके जड़कर उनका स्वागत किया।

लग रहा था कि लंब आज शतक पूरा कर लेंगे लेकिन वह भी दौड़कर रन लेने के मूड में नहीं था। वह हमवतन रवि बोपारा की धीमी गेंद को नहीं समझ पाए और मिडविकेट पर कैच देकर पवेलियन लौटे लेकिन तब वह किंग्स इलेवन का बंटाधार कर चुके थे। इसके बाद यूसुफ पठान (13 गेंद पर नाबाद 21) ने अपने सदाबहार अंदाज में दो छक्के जड़कर दर्शकों का मनोरंजन किया जबकि ओझा ने 15वें ओवर में श्रीसंत की अंमित गेंद पर विजयी चौका लगाया।

इससे पहले पंजाब के लगभग सभी बल्लेबाजों ने शुरू में हाथ खोले लेकिन वे अधिक देर तक नहीं टिके रहे जिससे उसकी रनगति पर भी असर पड़ा। सलामी बल्लेबाज मानविंदर बिस्ला ने शुरू में गेंद को सीमा रेखा पार पहुंचाने का जिम्मा संभाला लेकिन जब वह चार चौकों की मदद से 20 रन पर खेल रहे थे तब उन्होंने शेन वाटसन की गेंद पर स्क्वायर लेग पर आसान कैच थमा दिया।

नाइटराइडर्स के खिलाफ धमाकेदार शतक जमाकर अपनी टीम की जीत के नायक बने जयवर्धने ने डोल पर थर्ड मैन क्षेत्र में छक्का और चौका जड़कर फिर से अपनी जीवंत उपस्थिति दर्ज कराई लेकिन कप्तान कुमार संगकारा (9) दो खूबसूरत चौके जड़ने के बाद त्रिवेदी की गेंद पर यूसुफ को कैच दे बैठे।

युवराज के तेवरों को देखकर लग रहा था कि वह अपने आलोचकों का मुंह बंद करने के लिये ही मैदान पर उतरे हैं। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने विशेष रूप से शेन वार्न को निशाना बनाया और अपने तीनों छक्के इस दिग्गज लेग स्पिनर पर ही जमाए।

लेकिन डोल का अगला ओवर किंग्स इलेवन की नैया डांवाडोल कर गया। युवराज उनकी शार्ट पिच गेंद पुल करना चाहते थे लेकिन वह उनके बल्ले का निचले हिस्से से लगकर विकेट उखाड़ गयी जबकि जयवर्धने ने स्लिप में वार्न को आसान कैच थमाया। जयवर्धने ने 33 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया।

बोपारा (8) निचले क्रम में कमाल दिखाने में फिर से असफल रहे हालांकि आज वह इरफान के साथ गफलत में रन आउट होकर पवेलियन लौटे। इरफान और पीयूष चावला डेथ ओवरों में खुलकर खेलने में नाकाम रहे तथा अंतिम पांच ओवर में केवल 27 रन बने और इस बीच दो विकेट गिरे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रायल जीत से किंग्स की उम्मीदें तोड़ी रायल्स ने