DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नियमित होगा एसएस खन्ना, केपी का बीएड सत्र

सदनलाल सांवलदास खन्ना महाविद्यालय और केपी ट्रेनिंग कॉलेज में बीएड प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम बहुत जल्द जारी कर दिया जाएगा। सोमवार को कार्यवाहक कुलपति प्रो. केजी श्रीवास्तव की अध्यक्षता में इन कॉलेजों के प्राचार्यों की बैठक हुई, जिसमें बीएड प्रवेश परीक्षा के बारे में विचार विमर्श किया गया। स्नातक प्रवेश परीक्षा के साथ ही इस बार बीएड की प्रवेश परीक्षा भी परीक्षा नियंत्रक प्रो. एचएस उपाध्याय ही करवाएंगे। पिछले वर्ष यह जिम्मेदारी शिक्षा शास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो. पीके साहू को मिली थी।

परीक्षा नियंत्रक प्रो. उपाध्याय ने बताया कि इन दोनों कॉलेजों में बीएड एक सत्र वर्ष पीछे चल रहा है। इविवि में जिनके सत्र पीछे चल रहे थे, उसे नियमित किया जा चुका है। बैठक में इस मसले पर विचार किया गया कि एनसीटीई की गाइड लाइन के अनुसार सत्र को कैसे नियमित किया जा सकता है। तय हुआ है कि एक सत्र पहली जुलाई और दूसरा पहली जनवरी 2011 फिर अगला सत्र जुलाई 2011 से शुरू कर सत्र को नियमित किया जा सकता है। छह-छह महीने पर सत्र शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही शिक्षकों तथा कर्मचारियों की स्थिति तथा अन्य समस्याओं पर भी विचार किया गया। प्रो. उपाध्याय ने बताया कि बीएड प्रवेश के लिए आवेदन तथा परीक्षा की तिथि की घोषणा एक-दो दिन में कर दी जाएगी। उम्मीद है कि प्रवेश परीक्षा 30 जून को होगी। इस बैठक में एसएस खन्ना डिग्री कॉलेज की प्राचार्य डॉ. सुमन सेठ और केपी ट्रेनिंग कॉलेज के प्राचार्य सूबेदार सिंह के अलावा डीन महाविद्यालय विकास प्रो. अलका अग्रवाल भी थीं।

कॉमर्स की छात्राएँ भी करेंगी आवेदन
इस बार बीएड के लिए कॉमर्स की छात्रएं भी आवेदन कर सकेंगी। इनके लिए एसएस खन्ना महिला महाविद्यालय में इंतजाम किया जाएगा। डीन (महाविद्यालय विकास) प्रो. अलका अग्रवाल ने बताया कि कॉमर्स की पढ़ाई के लिए शिक्षकों की आवश्यकता को देखते हुए खास तौर से कॉमर्स की लड़कियों के लिए बीएड की पढ़ाई शुरू की जा रही है। इसके लिए एसएस खन्ना महिला महाविद्यालय में गेस्ट फैकेल्टी की तैनाती की जाएगी। प्रो. अग्रवाल ने बताया कि बीएड की फीस तय करने के लिए बहुत जल्द एक और बैठक होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नियमित होगा एसएस खन्ना, केपी का बीएड सत्र