DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टूर के दौरान

गर्मियां रफ्तार पकड़ रही हैं। आने वाले दिनों में छुट्टियों में कहीं घूमने जाने की योजना बनाने के इच्छुकों ने टूर ऑपरेटरों के पास चक्कर लगाने शुरू कर दिए हैं। यदि आप भी  किसी टूर पैकेज पर यात्रा करने की सोच रहे हैं तो अपने पैसे और समय की पूरी संतुष्टि हासिल करने के लिए कुछ बातों के लिए तैयार रहें-

- खुद को एक व्यस्त शेडय़ूल के लिए तैयार करें। एक बड़े समूह का हिस्सा होने के कारण आपको टूर ऑपरेटरों के निर्धारित टाइम-टेबल के अनुसार चलना होगा। अधिकतर ऑपरेटर 6-7-8 के शेड्यूल पर चलते हैं, यानी सुबह छह बजे उठना, सात बजे ब्रेकफास्ट और आठ बजे जगहों को देखने के लिए होटल छोड़ देना। वापसी शाम को 6 से 8 बजे तक हो पाती है। कई बार अपने कोच के द्वारा बताए गए स्मारकों को महज देख भर पाते हैं और इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि आप अपने पसंद की जगह पर पर मन-मुताबिक समय भी व्यतीत ना कर सकें। यदि आप एडवेंचर के शौकीन हैं या फिर मन मुताबिक विभिन्न जगहों को देखने और शॉपिंग करने के इच्छुक हैं तो पहले ही ऑपरेटर से पूरी जानकारी हासिल कर लें।

- टूर ऑपरेटर एक पैकेज में विभिन्न जगहें शामिल करते हैं। ऐसे में सीमित समय में सभी जगहों का कवर करने के लिए जरूरी हो जाता है कि आप हर समय ऊर्जावान व निर्धारित शेडय़ूल का पालन करने के लिए तैयार रहें। यह भी जानकारी लें कि निर्धारित जगह पर पहुंचने के बाद आपके भ्रमण का शेडय़ूल कब शुरू होगा। कई बार 15 से 16 घंटे की हवाई यात्रा करके जगह विशेष पर पहुंचकर आपको थकान उतारने का भी समय नहीं मिल पाता।  

- यदि कुछ एक्स्ट्रा खर्च करने के लिए तैयार हैं, तो आप टूर पैकेज के समय के बाद अपने टूर को एक-दो दिन के लिए बढ़ा सकते हैं अथवा दो-तीन दिन पहले पहुंच कर टूर ऑपरेटर को बाद में वहां ज्वॉइन कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टूर के दौरान