DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑनलाइन जॉब

इंटरनेट पर नौकरी तलाशने की प्रक्रिया ने दिखा दिया है कि उम्मीदवार किस तरह नौकरी देने वाली कंपनियों को एप्रोच करते हैं। कंपनी की वेबसाइट पर रिज्यूमे कॉपी-पेस्ट करने की प्रक्रिया ने जॉब तलाशने को काफी आसान बना दिया है। अब रिज्यूमे बनाने के परंपरागत तरीकों में समय जाया नहीं करना पड़ता।

स्पैमर भी इस प्रक्रिया को ही अपनाते हैं। संख्या में ई-मेल विभिन्न लोगों को एक साथ भेजी जाती है। उस सूची का प्रत्येक व्यक्ति नौकरी तलाश नहीं रहा होता है। कुछ लोगों को ही सिर्फ इस बात का विश्वास होता है कि भेजी गई मेल प्रमाणिक है और ऐसे में स्कैमर पूरी तरह  सफल हो जाता है। किसी रिक्रूटर से ई-मेल प्राप्त करना- हमने आपका रिज्यूमे इंटरनेट पर देखा था और आपकी स्किल हमारे ग्राहकों की जरूरतों पर पूरी तरह फिट बैठती है। कृपया अपनी ऑनलाइन एप्लीकेशन नीचे दिए गए लिंक पर पूरी करें। अगर आपके साथ ये हो रहा है तो आपके मन में कुछ सवाल उठने चाहिए।

क्या आपने रिक्रूटर को अपना रिज्यूमे भेजा है यदि नहीं, तो कंपनी ने आपके बारे में जाना कैसे कंपनी की वेबसाइट पर जाएं। इस बात की सावधानी रखें कि वेब एड्रेस को ब्राउजर पर सीधे टाइप करें। ई-मेल पर सीधे लिंक न करें। अगर आप इस मेल की प्रमाणिकता नहीं जांच पा रहे हैं तो कंपनी से बात करें। हर चीज को चेक करें। भेजने वाले का नाम, ई-मेल एड्रेस आदि। कभी लिंक पर सीधे क्लिक न करें। यह आदत डाल लें। 

व्यक्तिगत जानकारियों के बारे में बताने में परहेज करें जैसे कि सोशल सिक्योरिटी या क्रेडिट कार्ड नंबर। अगर आपको किसी बैंक से ऐसी मेल आए कि आपके अकाउंट की पेमेंट जानकारी की आवश्यकता है। इसे अपडेट करने के लिहाज से मांगा जा रहा है। संभव है कि लिंक पर क्लिक करने के बाद साइट आपको हूबहू वैसी ही लगे जैसी कि बैंक की है, लेकिन हो सकता है कि आप किसी फर्जी साइट को देख रहे हों। ऐसे में एहतियात बरतने की आवश्यकता है। रिज्यूमे को किसी फ्री साइट से न खरीदें। अगर कोई संस्था पैसे लेकर रिज्यूमे बनाती है तो उसे प्राथमिकता दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑनलाइन जॉब