DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गर्भावस्था में शराब सेवन से बच्चे को मिर्गी का खतरा

गर्भावस्था में शराब सेवन से बच्चे को मिर्गी का खतरा

अगर आप मां बनने वाली हैं तो शराब पीना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। एक अध्ययन में पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से आपके बच्चों को मिरगी होने का खतरा रहता है।
   
यह खोज ओंटारियो के क्वींस विश्वविद्यालय के नेतृत्व में की गयी है। अध्ययन में पता चला कि ऐसे बच्चों जो गर्भास्य में शराब का सामना करते हैं उनमें मिरगी के दौरे की आशंका बढ़ जाती है। डेली मेल ने शोधकर्ताओं के हवाले से बताया है कि गर्भास्य में शराब का सामना करने से दौरे के साथ ही मस्तिष्क विकास पर भी असर पड़ता है।
   
यह शोध 425 लोगों के उपर किया गया। जिनकी उम्र दो वर्ष से लेकर 49 वर्ष तक थी। यह लोग भ्रूण शराब स्पेक्ट्रम विकार (एफएएसडी) से प्रभावित थे। निष्कर्षों से पता चला है कि एक प्रतिशत से अधिक व्यक्ति को मिरगी का खतरा रहता है। छह प्रतिशत व्यक्ति पर एफएएसडी का असर हुआ जबकि 12 प्रतिशत व्यक्ति को कम से कम एक बार मिरगी का दौरा पड़ चुका था।

न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय के न्यूरोसाइंस के डॉक्टर डॉन सवाजे ने बताया इस शोध से पता चला कि गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से होने वाले बच्चों को मिरगी की समस्या तो हो ही सकती है साथ ही और भी कई तरह की समस्या हो सकती है। दुनिया भर के वैज्ञानिक, शोधकर्त्ताओं और डॉक्टरों का मानना है कि महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान शराब से दूर रहना चाहिए। यह शोध एल्कोहलिज्म (क्लिनिकल एंड एक्सपेरीमेंटल रिसर्च) पत्रिका के ताजा अंक में प्रकाशित हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गर्भावस्था में शराब सेवन से बच्चे को मिर्गी का खतरा