DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बुंदेलखंड व मिर्जापुर में करीब तीन करोड़ पौधे लगाए जाएंगे

उत्तर प्रदेश सरकार ने वन क्षेत्र बढा़ने के मद्देनजर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत बुन्देलखंड और मिर्जापुर मण्डल में करीब तीन करोड़ पौधे लगाए जाने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

राज्य के ग्राम्य विकास मंत्री दद्दू प्रसाद ने सोमवार को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाए जाने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक में मनरेगा के कन्वर्जेन्स मद का समुचित उपयोग करते हुए बुन्देलखण्ड एवं मिर्जापुर में लगभग तीन करोड़ वृक्ष लगाए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सूखारोधी कार्यों में वृक्षारोपण का महत्वपूर्ण स्थान है। भूगर्भ जल को स्थायित्व देने के लिए वृक्षारोपण तथा वाटर शेड प्रोजेक्ट बनाया जाना आज की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में वन क्षेत्र घटने एवं हर साल वर्षा कम होने से भूगर्भ जलस्तर दिनों दिन तेजी से घटता जा रहा है। इस कारण अनेक प्रकार की पर्यावरणीय एवं पारिस्थितिकीय समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं।

संबंधित अधिकारी एक समयबद्ध ढंग से कार्यक्रम बनाकर वर्षा से पूर्व वृक्षारोपण की समस्त तैयारी पूरी करें।
उन्होंने कहा कि विभिन्न परीक्षण रिपोर्ट से यह सिद्ध हुआ है कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र, विंध्याचल मण्डल तथा आगरा मण्डल सहित लगभग सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश का भूस्तर तेजी से घट रहा हैं। प्रदेश के 141 विकास खण्ड भूगर्भ जल के दृष्टिगत डार्कजोन घोषित किए गए हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बुंदेलखंड व मिर्जापुर में करीब तीन करोड़ पौधे लगाए जाएंगे