DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईआईटी के छात्रों की रक्तदान के लिए नई पहल

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) से जुडे़ छात्रों ने आपात स्थिति में जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध कराने के लिए एक वेबसाइट शुरू की हैं।

हाल ही में शुरू की गई इस वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाट ब्लड क्नैक्ट डाट ओ आर जी का उद्देश्य रक्तदाताओं का एक ऐसा डाटाबेस तैयार करना है, जो आपात स्थिति में जरूरतमंदों को आसानी से रक्त उपलब्ध कराएगी।

एनएसएस के सदस्य नितिन गर्ग के अनुसार यह प्रोजेक्ट दिल्ली में अन्य राज्यों से इलाज कराने के लिए आने वाले रोगियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगा।

एनएसएस के छात्र समय समय पर रक्तदान शिविर आयोजित करने के अलावा हर शनिवार को गैर सरकारी संगठन सपना की मदद से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में छह रोगियों को रक्त उपलब्ध कराते हैं।

उन्होंने कहा कि अभी तो यह प्रोजेक्ट उनके संस्थान तक ही सीमित है, लेकिन उनकी दिल्ली विश्वविद्यालय के हर कालेज में इसकी शाखा खोलने की योजना हैं। जिससे कि बडी़ संख्या में लोग इससे फायदा उठा सकें।
जरूरतमंद व्यक्ति इस वेबसाइट पर जाकर रक्त के लिए पंजीकरण कर सकता है। इच्छुक रक्तदाता भी वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं। रक्तदाता के रूप में छात्रों के अलावा कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईआईटी के छात्रों की रक्तदान के लिए नई पहल