DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लॉ में एडमिशन की प्रक्रिया क्या है?

बारहवीं के बाद एक साल का गैप हो चुका है। क्या लॉ में एडमिशन मिल सकता है? कृपया संस्थानों के नाम भी बताएं? 
प्रभान्शु ओझा, भजनपुरा

कम गेप ईयर वाले छात्रों को अधिकांश यूनिवर्सिटीज बिना किसी अड़चन के विभिन्न कोर्सेज में दाखिला देती हैं। चुनींदा संस्थानों में गैप ईयर के बारे में एफिडेविट लेने का भी प्रावधान है, इसलिए आप ज्यादा चिंतित न हों। 10+2 के बाद लॉ का कोर्स करवाने वाले प्रमुख संस्थानों के नाम इस प्रकार हैं : नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली (http://nludelhi.ac.in), नेशनल लॉ इंस्टीटय़ूट (भोपाल), गुरु गोविन्द सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली (www.ggsipu.nic.in), हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, रायपुर (www.hnlu.ac.in), लखनऊ यूनिवर्सिटी (लखनऊ) इत्यादि। इनके अलावा सात लॉ संस्थानों में दाखिले के लिए CLAT नामक टैस्ट भी संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है।

क्या इग्नू से लॉ किया जा सकता है? कृपया एडमिशन प्रक्रिया के बारे में बताएं?
रविन्द्र गौतम, गाजियाबाद

इग्नू में फिलहाल 10+2 के बाद पांच वर्षीय लॉ कोर्स अथवा एलएलबी सरीखा कोई कोर्स उपलब्ध नहीं है, लेकिन अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर लॉ पर आधारित कई अन्य कोर्सेज का आयोजन अवश्य किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए www.ignou.ac.in पर लॉगइन करें।

मैंने 2008 में लॉ किया था, अब प्राइवेट फर्म में हूं। लीगल एडवाइजर बनना चाहता हूं।  
अगम कुमार, मंगोलपुरी

लीगल एडवाइजर से आशय है कानूनी पहलुओं का जानकार। इसके लिए आप क्रिमिनल, सिविल, आयकर, आईपीआर व अन्य लॉ के एक्सपर्ट बनें। आप पहले इस पहलू पर गौर करें और उसके बाद लीगल एडवाइजर बनने की दिशा में कदम बढ़ाएं।

बीए के बाद लॉ का कोर्स कितनी अवधि का है। कृपया नामी संस्थानों के बारे में भी बताएं?                             

 ज्योति ढींगरा, पटेल नगर

पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर उपलब्ध एलएलबी की कोर्स-अवधि तीन वर्ष ही होती है। आमतौर पर इसमें चयन प्रक्रिया के आधार पर दाखिले दिए जाते हैं। प्रमुख संस्थानों में यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली (दिल्ली), आगरा यूनिवर्सिटी (आगरा), चौ. चरण सिंह यूनिवर्सिटी (मेरठ) बीएचयू  (वाराणसी), यूनिवर्सिटी  ऑफ इलाहाबाद (इलाहाबाद), कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी(कुरुक्षेत्र), एमडी यूनिवर्सिटी (रोहतक), हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी (शिमला), अवधेश प्रताप यूनिवर्सिटी (रीवा), गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (अमृतसर), पंजाबी यूनिवर्सिटी (पटियाला) आदि हैं।

क्या लॉ के दो वर्षीय कॉरेसपोंडेंस आधारित डिप्लोमा कोर्स के आधार पर एलएलएम में एडमिशन संभव है?  

रविन्द्र खत्री, नरेला

एलएलएम कोर्स में दाखिले के लिए एलएलबी अथवा लॉ विषय में डिग्री आवश्यक है। किसी प्रकार के डिप्लोमा के आधार पर एलएलएम में दाखिला नहीं मिल सकता।

यूजीसी से मान्यताप्राप्त किसी सामान्य यूनिवर्सिटी से लॉ करने पर किस प्रकार का करियर निर्माण संभव है?   वरुण, विकासपुरी

इसमें कोई दो राय नहीं कि प्रतिष्ठित संस्थानों की डिग्रियों का महत्त्व खासतौर पर नौकरी बाजार में ज्यादा होता है, लेकिन इस वास्तविकता को भी नहीं नकारा जा सकता कि यह अंतर सिर्फ शुरुआती दौर में मायने रखता है। बाद में आपकी कार्य दक्षता, विषय का ज्ञान और अदालत में अपने पक्ष में कितनी समझदारी व साक्ष्य पेश कर सकते हैं, इन सभी बातों के आधार पर करियर ग्राफ ऊपर उठता है।

बेहतर यही होगा कि आप समूचे कोर्स के दौरान ज्ञान के साथ अच्छे वकील बनने की कला विकसित करें और बाद में प्रोफेशन में इन खूबियों का भरपूर इस्तेमाल कर अपना नाम बनाएं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के लॉ एंट्रेंस टैस्ट में शामिल होना चाहती हूं। मैंने 12वीं के बाद कम्प्यूटर का डिप्लोमा किया है।  
कीर्ति, करावल नगर, दिल्ली

दिल्ली यूनिवर्सिटी के एलएलबी पाठय़क्रम की चयन परीक्षा में शामिल होने के लिए कम से कम ग्रेजुएट होना जरूरी है, इसलिए फिलहाल आप इसमें नहीं शामिल हो सकतीं। अच्छा होगा कि आप इस दौरान ग्रेजुएशन का कोर्स कर लें, ताकि एलएलबी में दाखिला मिल सके।

हिन्दी (ऑनर्स) के बाद लॉ में क्या स्कोप है?
विकी पंचाल, शाहदरा, लोकेश, दिल्ली कैंट

सच पूछा जाए तो इन दोनों कोर्सेज का सफल करियर बनाने की दृष्टि से कोई तालमेल नहीं है। एलएलबी सरीखे कोर्स और इसके बाद का समस्त प्रोफेशन पूरी तरह से अंग्रेजी भाषा के माध्यम से है। हमारी सलाह है कि आप हिन्दी पत्रकारिता, अध्यापन, प्रकाशन व्यवसाय आदि के बारे में सोचें।

क्या एलएलबी में प्रवेश के लिए अधिकतम 30 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित है?  
संजय कुमार, गाजियाबाद

यह सही है कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने एलएलबी में दाखिले के लिए आयु सीमा का निर्धारण अधिकतम 30 वर्ष कर दिया है। पांच वर्षीय इंटिग्रेटेड लॉ कोर्स के लिए 20 वर्ष की आयु सीमा तय की गई है। हालांकि देश के 17 लॉ कॉलेजों द्वारा हाई कोर्ट में इस नियम को चुनौती दी गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लॉ में एडमिशन की प्रक्रिया क्या है?