DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुंबई हमलों के लिए डी-कंपनी ने दिए थे साजो-सामान: रिपोर्ट

मुंबई हमलों के लिए डी-कंपनी ने दिए थे साजो-सामान: रिपोर्ट

अन्डरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम की कराची स्थित डी कंपनी ने मुंबई पर हुए आतंकवादी हमलों के जिम्मेदार लश्कर आतंकवादियों को साजो-सामान मुहैया कराए थे। इस नये खुलासे से मुंबई हमलों के मामले में एक नया मोड़ आ गया है।

लश्कर ए तैयबा पर जारी रक्षा मंत्रालय के स्ट्रैटेजिक स्टडीज इंस्टीटयूट ऑफ द यूएस आर्मी वार कॉलेज की रिपोर्ट में मुंबई हमलों में डी कंपनी की संलिप्तता की बात सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में आतंकवादी गतिविधियां अंजाम देने में डी कंपनी और लश्कर ए तैयबा के आतंकवादियों के बीच अब गहरा संबंध है।

रिपोर्ट के मुताबिक माना जाता है कि दाउद इब्राहीम वर्ष 1993 से पाकिस्तान में रह रहा है। पाकिस्तान में अब उसके पास शापिंग मॉल, आलीशान घर और समुद्री जहाज हैं जो भारत में हथियारों और हेरोइन की तस्करी करते हैं।

इसमें कहा गया है कि डी कंपनी की आमदनी का काफी हिस्सा पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई समर्थित इस्लामी चरमपंथियों में बंट जाती है।

रिपोर्ट के अनुसार साक्ष्य बताते हैं कि ये संपर्क 1993 के बाद में और 1994 के शुरू में बने। टाइगर मेमन और जम्मू कश्मीर लिबरेशन फंट्र के नेताओं के साथ उसकी तस्वीरें आईएसआई के मुजफ्फराबाद स्थित पनाहगाह से सामने आई और यह कश्मीर में माफिया के पैसे के इस्तेमाल का पहला सबूत था।

रिपोर्ट के लेखक रेयान क्लार्क का मानना है कि डी कंपनी ने सऊदी अरब में भी अपना ठिकाना बना लिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएसआई और दाउद के सहयोग से लश्कर ने विश्व के कई हिस्सों में अपना अडडा बना लिया है। गौरतलब है कि भारत में होने वाले साठ फीसदी आतंकवादी हमले का जिम्मेदार लश्कर को माना जाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है डी कंपनी ने संयुक्त अरब अमीरात प्रशासन के डर से सऊदी अरब से अपनी कुछ संपत्ति हटा ली है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि लश्कर के आतंकवादी सउदी अरब में छिपकर रह रहे हैं तो उसकी जानकारी डी कंपनी के लोगों को होगी। सऊदी अरब से मिलने वाला धन लश्कर की पाकिस्तान और कश्मीर में चल रही गतिविधियों का प्रमुख वित्तीय स्रोत है।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की इस रिपोर्ट में तनवीर अहमद की तरफ इशारा किया गया है। यूनानी चिकित्सा के डाक्टर तनवीर अहमद अंसारी के उपर मुंबई हमले में शामिल लश्कर आतंकवादियों और डी कंपनी के लोगों के बीच संबंध मजबूत करने की जिम्मेदारी थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुंबई हमलों के लिए डी-कंपनी ने दिए थे साजो-सामान: रिपोर्ट