DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईपीएल में उम्र को धता बता रहे क्रिकेट के दिग्गज

आईपीएल में उम्र को धता बता रहे क्रिकेट के दिग्गज

इंग्लैंड में जब टवंटी 20 क्रिकेट का आगाज हुआ तो इस प्रारूप को युवाओं के माकूल माना गया लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग के तीसरे सत्र में सचिन तेंदुलकर, जाक कैलिस, मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न जैसे उम्रदराज क्रिकेटर बेजोड़ प्रदर्शन करके ओरेंज कैप और पर्पल कैप की दौड़ में आगे बने हुए हैं।

आईपीएल थ्री में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को मिलने वाली ओरेंज कैप की दौड़ में दो ऐसे बल्लेबाज शामिल हैं जिनकी उम्र 34 वर्ष से अधिक है। रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की तरफ से खेल रहे दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज कैलिस ने अभी सर्वाधिक 425 रन बनाकर ओरेंज कैप हासिल कर रखी है।

कैलिस को ओरेंज कैप बरकरार रखने के लिए किसी युवा खिलाड़ी से नहीं बल्कि तेंदुलकर से चुनौती मिल रही है जो आईपीएल के फाइनल वाले दिन यानी 24 अप्रैल को अपना 37वां जन्मदिन मनाएंगे। इसलिए पूर्व कप्तान कपिल देव ने कहा कि सचिन जिस तरह से खेल रहे हैं उसमें उम्र कोई मायने नहीं रखती।
 
ओरेंज कैप की दौड़ में इनके अलावा सौरव गांगुली (272), मैथ्यू हेडन (261), हर्शल गिब्स (237) और एडम गिलक्रिस्ट (212) भी शामिल हैं और इन सभी की उम्र 35 साल से अधिक है। 36 वर्षीय गिब्स ने तो क्षेत्ररक्षण में भी अपना लोहा मनवाया है और उनके नाम पर अभी पांच कैच दर्ज हैं।

गेंदबाजी में अभी भले ही अमित मिश्रा पर्पल कैप पहने हुए हैं लेकिन जिस तरह से शेन वार्न ने सोमवार को डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपनी लेग स्पिन का जादू बिखेरकर चार विकेट चटकाए उससे दिल्ली डेयरडेविल्स के लेग स्पिनर को आगे बेहद अच्छा प्रदर्शन करना होगा। चालीस वर्षीय वार्न ने अभी दस विकेट लिए हैं।

यह भी संयोग है कि सर्वाधिक विकेट लेकर पर्पल कैप की दौड़ में चोटी पर तीन स्पिनर हैं। इनमें मिश्रा के बाद प्रज्ञान ओझा और मुथैया मुरलीधरन का नंबर आता है जिन्होंने क्रमश: 13 और 12 विकेट लिए हैं। सत्रह अप्रैल को 38वां जन्मदिन मनाने वाले मुरलीधरन ने चेन्नई सुपरकिंग्स की गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी बखूबी संभाली है।

इन दोनों उम्रदराज स्पिनरों के साथी अनिल कुंबले ने भी अपनी किफायती गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है। उन्होंने अब तक नौ मैच में आठ विकेट लिए हैं लेकिन इस बीच केवल 5.94 की दर से रन दिए जो इस टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ इकोनोमी रेट है। श्रीलंका के 36 वर्षीय तेज गेंदबाज चमिंडा वास ने भी अब तक जो पांच मैच खेले हैं उनमें आठ विकेट लिए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईपीएल में उम्र को धता बता रहे क्रिकेट के दिग्गज