DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कबड्डी विश्व कप में पंजाब का जलवा

पंजाब में हो रहे कबड्डी विश्व कप का पहला संस्करण पूरी तरह 'पंजाबमय' हैं। विदेशी टीमों के ज्यादातर खिलाडियों का ताल्लुक इस आयोजन की मेजबानी कर रहे पंजाब से ही है।

टूर्नामेंट में भाग ले रही कनाडा की टीम में जिंदर अमली, लकी कुरली, भूरा और अमान कुंडी जैसे नामों का नाता भी यहीं से है। अमेरिकी टीम में शामिल दूल्हा पहलवान और जस्सी पहलवान भी मूलत: पंजाबी हैं।

इटली से आई टीम में भी 'पंजाबी पुत्तर' देखे जा सकते हैं। इसमें कलला, जस्सा, लड्डी और बिल्ला जैसे नाम पंजाब से आते हैं। खेल अधिकारियों ने बताया कि इटली से दो टीमे इस विश्व कप में भाग लेने पहुंच गई थीं लेकिन बाद में इन्हीं में से खिलाडियों को चुनकर एक अलग टीम बनाई गई।

पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखवीर सिंह बादल की पहल पर कबड्डी विश्व कप का आयोजन हो रहा है। 11 दिनों तक चलने वाले यह टूर्नामेंट तीन अप्रैल से आरंभ हुआ है। इस विश्व कप पर कुल 10 करोड़ रुपये खर्च हो रहा है। इसमें ईनामी राशि भी 2.25 करोड़ रुपये है। बादल ने कहा, ''हम कबड्डी जैसे पारंपरिक खेल को बढ़ावा देना चाहते हैं। इससे पंजाब के युवकों को भी मदद मिलेगी क्योंकि वे मादक द्रव्यों के सेवन जैसी बुराइयों से दूर रहेंगे।''

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कबड्डी विश्व कप में पंजाब का जलवा