DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीएसई नौवीं के छात्रों पर बोझ, रजिस्ट्रेशन फीस दोगुनी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नौवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के रजिस्ट्रेशन की फीस को दो गुना कर दिया है। 14 साल से रजिस्ट्रेशन फीस में कोई बदलाव नहीं किया गया था। इसके अलावा सत्र 2010-11 से 11वीं में भी स्टूडेंट का रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है।

रजिस्ट्रेशन फीस अब सौ रुपये
सीबीएसई ने नौवीं कक्षा में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया वर्ष 1996 में शुरू की गई थी। उस समय रजिस्ट्रेशन फीस 50 रुपया तय किया गया था। अब तक इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया था। लेकिन, यह धनराशि बढ़ाकर 100 रुपए कर दी गई है। 11वीं क्लास के हर स्टूडेंट्स से भी रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 100 रुपए लिए जाएंगे।

मकसद था फर्जी छात्रों को रोकना
बोर्ड ने फर्जी स्टूडेंटस को रोकने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके तहत पहले भी रजिस्टर्ड स्टूडेंट को एग्जाम देने का मौका मिलता था।

मई-जून में शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
अनुमान के मुताबिक इस साल नौवीं में आठ लाख 26 हजार और 11वीं में पांच लाख 86 हजार स्टूडेंट रजिस्टर्ड होंगे। इस तरह इस साल बोर्ड को रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 14.12 करोड़ मिलेंगे। बोर्ड की एकेडमिक काउंसिल ने फीस वृद्धि को मंजूरी दे दी है। स्कूलों को सर्कुलर जल्द भेज दिया जाएगा। स्कूलों में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया मई-जून में शुरू होगी।

हाल के दिनों में हुए कई बदलाव
सीबीएसई ने हाल के दिनों में पढ़ाई से लेकर परीक्षा में काफी बदलाव किया है। नौवीं और दसवीं में सीसीई स्कीम लागू की गई है और एग्जामिनेशन रिफॉर्म्स भी लागू हुआ है। इसके अलावा नौवीं की परीक्षा के लिए सवाल अब बोर्ड की ओर से ही दिया जा रहा है। इस बीच ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की भी प्रक्रिया शुरू करने वाली है। इसके तहत स्कूल बच्चों का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सीबीएसई नौवीं के छात्रों पर बोझ, रजिस्ट्रेशन फीस दोगुनी