DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पेशावर में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हमला, 7 मरे

पेशावर में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हमला, 7 मरे

पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर सीमांत प्रांत की राजधानी पेशावर में सोमवार को अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को निशाना बनाकर किए गए तीन बम विस्फोटों में तीन विदेशियों सहित कम से कम सात लोग मारे गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार पुलिस ने बताया कि आत्मघाती हमलावरों के एक समूह ने अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हमला किया और दो पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मियों, एक पुलिसकर्मी, एक नागरिक और तीन विदेशियों को मार दिया। मारे गए विदेशियों की नागरिकता की पुष्टि नहीं हो पाई है।

सूत्रों ने कहा कि दूतावास की सुरक्षा में लगे एक अमेरिकी सुरक्षा कंपनी के कम से कम चार अन्य सुरक्षकर्मी भी घायल हुए हैं।

आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान-ए-पाकिस्तान (टीटीपी) ने हमले की जिम्मेदारी ली है और कहा है कि वे ऐसे और हमले करेंगे।

दो कारों से वाणिज्य दूतावास के मुख्य द्वार तक पहुंचे हमलावरों ने दूतावास परिसर पर दो रॉकेट दागे और स्वचालित हथियारों से गोलीबारी करने के साथ ही विस्फोटकों से लदे अपने वाहनों को उड़ा दिया।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार हमले में दूतावास की इमारत को भारी नुकसान पहुंचा।

इस्लामाबाद में अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हमला हुआ है लेकिन इस बारे में अभी तक पूरी जानकारी नहीं मिली है।

पश्चिमोत्तर सीमा प्रांत के वरिष्ठ मंत्री बशीर बिलौर ने कहा कि हमले में एक पुलिसकर्मी और फ्रंटियर कांस्टेबलरी का एक जवान मारा गया। चार हमलावरों के शव भी बरामद हो गए हैं। उन्होंने कहा कि दो आत्मघाती जैकेट भी बरामद हुईं हैं।

सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि दो अन्य हमलावर भी मारे जा चुके हैं और पूरे इलाके को सुरक्षित कर लिया गया है।

चिकित्सकों ने कहा कि 11 घायलों को लेडी रीडिंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अन्य कई घायलों को सेना अस्पताल में भर्ती किया गया है। पत्रकारों को सेना अस्पताल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने पेशावर बम धमाकों की निंदा करते हुए घायलों को तत्काल चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

शक्तिशाली विस्फोटकों से लैस और स्वचालित हथियारों से गोलीबारी कर रहे आतंकियों ने सोमवार को पेशावर स्थित अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास को दहलाने की कोशिश की। हमले में एक व्यक्ति की मौत और कई घायल हो गए। हमले में छह लोगों के मारे जाने की खबर है। हमलों में कई लोग घायल भी हुए हैं।

सशस्त्र आतंकी दो कारों में आए थे और उन्होंने अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास के पास दो सुरक्षा चौकियों पर गोलीबारी की। उन्होंने तीन शक्तिशाली विस्फोट भी किए।

टीवी चैनलों की रिपोर्ट में कहा गया है कि हमले से दूतावास की बाहरी दीवार क्षतिग्रस्त हो गई है।

हमले में एक व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि कई घायल हो गए हैं। घायलों को सरकारी लेडी रीडिंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विस्फोट से दूतावास के पास की कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है।

जियो न्यूज चैनल की रिपोर्ट में कहा गया है कि हमलावरों ने सैनिकों की वेशभूषा पहन रखी थी और उन्होंने शमा चौक पर खड़ी एक कार को भी निशाना बनाया।

अमेरिकी दूतावास पेशावर के कई अहम स्थानों के पास स्थित है, जिनमें मॉल रोड, मिचनी रोड और फोर्ट रोड शामिल हैं। दूतावास के पास कई अहम सैन्य प्रतिष्ठान भी हैं।

दूतावास के पास 20 मिनट के अंतराल में तीन विस्फोट हुए। पहला विस्फोट दोपहर लगभग 01.19 पर, दूसरा 01.31 पर और तीसरा 01.33 पर हुआ।

जियो न्यूज चैनल ने दूसरे और तीसरे विस्फोट की तस्वीरें अपने कैमरे में कैद की हैं।

फुटेज में दिखाया गया कि दूसरा विस्फोट उस इलाके में हुआ जहां कई कारें खड़ी थीं।

इसके बाद भारी गोलीबारी की आवाज सुनाई पड़ी। तीसरा विस्फोट कुछ ही समय के बाद हुआ। लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकले और आकाश में धुएं का गुबार छा गया।

कई एंबुलेंसों में विस्फोट स्थल से घायलों को ले जाते देखा गया। पूरे इलाके को सैनिकों ने घेर लिया है। विस्फोट के बाद हेलिकाप्टरों ने पेशावर के ऊपर हवाई निगरानी तेज कर दी।

यह विस्फोट निचली दीर के तिमरगारा में एक सभा के दौरान आत्मघाती हमले के कुछ समय बाद हुआ। इसमें 25 लोग मारे गए और 100 अन्य घायल हुए थे।

सभा का आयोजन अवामी नेशनल पार्टी ने किया था।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पेशावर में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हमला, 7 मरे