DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टाइम की सूची में सचिन-शाहरुख बटोर रहे हैं खूब वोट

टाइम की सूची में सचिन-शाहरुख बटोर रहे हैं खूब वोट

अमेरिका की प्रतिष्ठित मैग्जीन 'टाइम' दुनियाभर के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची तैयार कर रहा है। ताजा अपडेट तक मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 39,815 वोटों के साथ इस सूची में छठे पायदान पर चल रहे थे। जबकि शाहरुख खान इस सूची में सातवें पायदान पर चल रहे थे।

टाइम मैग्जीन की साल की 100 प्रतिभाशाली शख्सियतों के लिए ऑनलाइन वोटिंग जारी है, जिसमें सचिन तेंदुलकर और शाहरुख खान के अलावा मनमोहन सिंह, प्रीति जिंटा और चेतन भगत जैसे पांच भारतीय नाम शामिल हैं।

सचिन तेंदुलकर, रैंक-6, वोट- 39,815
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के ज्यादातर बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके मास्टर-ब्लास्टर वैसे तो भारत की सबसे बड़ी खेल हस्ती हैं, फिलहाल टाइम की सूची के ताजा अपडेट तक वह छठे रैंक पर चल रहे थे। टाइम के मुताबिक सचिन क्रिकेट जगत के सर्वकालिक बहेतरीन बल्लेबाज हैं। हाल ही में सचिन ने वनडे क्रिकेट में शानदार 200 रन बनाकर एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया। टाइम ने उन्हें एक महान खिलाड़ी होने के साथ-साथ एक अच्छा इंसान भी बताया है। अभी हाल ही में स्पोर्ट्स इलेस्ट्रेटड के प्रभावशाली भारतीय खेल हस्तियों की सूची में सचिन टॉप पर रहे थे।

शाहरुख खान, रैंक-7, वोट-36,985
टाइम पोल के ताजा अपडेट तक बॉलीवुड के बादशाह किंग खान सचिन से सिर्फ एक पायदान नीचे चल रहे थे। टाइम वेबसाइट के मुताबिक बॉलीवुड के सबसे अमीर कलाकारों में शुमार शाहरुख काफी प्रभावशाली हस्ती हैं। उनके पास लगभग 500 मिलियन डॉलर की संपत्ति है। शाहरुख खान को इस सूची के संभावितों में बॉलीवुड एक्टर और बिजनमैस के तौर पर जगह दी गई है। टाइम के अनुसार फिल्मों के अलावा शाहरुख की क्रिकेट में भी दिलचस्पी है, इसलिए वह पॉपुलर इंडियन प्रीमियर लीग की एक टीम के मालिक बने। 

गौरतलब है कि इस मुहिम में शाहरुख के लिए बॉलीवुड की एक बड़ी लॉबी भी काम कर रही है, जो ट्विटर जैसी सोशल साइट्स के जरिए किंग खान के लिए ज्यादा से ज्यादा वोट जुटाने में लगी हैं। खासतौर पर करन जौहर, प्रियंका चोपड़ा और मल्लिका सहरावत इस मुहिम में लगे हैं।

मनमोहन सिंह, रैंक-53, वोट- 2267
इस सूची में मनमोहन सिंह की ताजा रैंकिंग 53 चल रही थी। सूची में मनमोहन सिंह को भारत जैसे प्रगतिशील देश का प्रधानमंत्री होने के साथ-साथ एक विनम्र और साधारण इंसान के रूप में संबोधित किया गया है। टाइम के मुताबिक मनमोहन सिंह ने वित्त मंत्री के तौर पर भारतीय अर्थव्यवस्था में कई बड़े बदलाव किए और अब पिछले छह साल से भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर उन्होंने देश में राजनीतिक स्थिरता को मजबूती प्रदान की है।

प्रीति जिंटा, रैंक-57, वोट- 1893
ताजा अपडेट लेने तक टाइम की सूची में प्रीति जिंटा 57वें पायदान पर बनी हुई थीं। टाइम मैग्जीन ने उन्हें एक बॉलीवुड एक्ट्रेस और बिजनेसवूमेन के तौर पर सूची में शामिल किया है। टाइम की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक बॉलीवुड में कई लीड रोल निभा चुकी प्रीति जिंटा का करियर फिलहाल ढलान पर चल रहा है, इसलिए आजकल वो आईपीएल की टीम की सह-मालिक के तौर पर ही सुर्खियों में दिखाई देती हैं।

चेतन भगत, रैंक-85, वोट-1153
पांचों भारतीय में ताजा अपडेट तक चेतन भगत 85वें रैंक पर बने हुए थे। टाइम के मुताबिक भगत को इस सूची में नामांकन इसलिए मिला है क्योंकि वह भारत में अब तक अंग्रेजी के बेस्टसेलर राइटर हैं। चेतन थ्री-मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ, फाइव प्वाइंट समवन जैसे पॉपुलर अंग्रेजी उपन्यास लिख चुके हैं।

इन पांचों भारतीयों के अलावा बात करें तो इस सूची में फिलहाल 161172 वोटों के साथ पॉप आइकन लेडी गागा लगातार टॉप पर चल रही हैं।  जबकि टॉकशो के होस्ट कोनन ओ'ब्रायन 94942 वोटों के साथ दूसरे और दक्षिण कोरियाई स्केटर 95621 किम यू-ना तीसरे रैंक पर चल रही थी।

गौरतलब है कि वर्ष 2009 में टाइम की सूची के टॉप-100 में ऑस्कर विजेता म्यूजिक डायरेक्टर एआर रहमान और आईटी पर्सन नंदन नीलकेणी का नाम शामिल हुआ था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टाइम की सूची में सचिन-शाहरुख बटोर रहे हैं खूब वोट