DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दृष्टि बदली सृष्टि बदली

दृष्टि बदली सृष्टि बदली

इस गर्मी के मौसम में अगर आप अपने घर के लुक में कुछ बदलाव करने की सोच रहे हैं तो आप इसके लिए अपने घर के पर्दो और ब्लिंड को नया रंग-रूप दे सकते हैं। दोनों के अपने अलग-अलग फायदे और महत्त्व हैं। इसलिए दोनों में से कोई एक चुनने के लिए एक बड़ा मार्केट सर्वे करना बहुत जरूरी है।

साफ-सफाई में आसान, लुक दे मॉडर्न

शेड्स ऑफ इंडिया के मनदीप नागी कहते हैं, ‘जहां ब्लिंड्स को साफ सुथरा रखना काफी आसान है और यह बहुत कम जगह घेरता है, इससे कमरे का साइज भी ज्यादा लगता है, तो वहीं पर्दे कमरे को रॉयल और सुन्दर लुक देते हैं।’

आई एम सेंटर फॉर एप्लाइड आर्ट्स की पूनम कालरा का कहना है, ‘अगर कोई ब्लिंड्स को अपने घर को सजाने-संवारने के लिए प्रयोग करना चाहता है तो उसको इस बात का ध्यान चाहिए कि वो इनको ऐसी खिड़की पर लगाएं, जो खुली जगह की तरफ खुलती हो।’ लेकिन अगर आप सस्ते विकल्प की तलाश में हैं तो बेशक पर्दे से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है, जो कि इस समय नए और बेहतरीन डिजाइन में मार्केट में उपलब्ध हैं।
इंटीरियर डिजाइनर बिंदिया छाबरिया का कहना है कि पर्दे को लगाने में कोई खास खर्चा नहीं आता है, लेकिन ब्लिंड्स की इंस्टालेशन कॉस्ट बहुत ज्यादा होती है। 

सस्ता.. और रंग चोखा

गर्मी में पर्दे को फैशनेबल बनाना एक बेहतरीन विकल्प है। नागी कहते हैं कि चिक्स बहुत ही सस्ता विकल्प है और इसके साथ कोई भी इन्नोवेटिव हो सकता है। उदाहरण के तौर पर कोई भी इसको कमरे के रंग के साथ पेंट कर सकता है और इसको अच्छे फैब्रिक के साथ प्रयोग कर सकता है। सामान्य रंग के चिक्स किसी भी स्टाइल के फर्नीचर के साथ प्रयोग में लाए जा सकते हैं। लेकिन समय के बदलाव के साथ ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घर में ब्लिंड्स का प्रयोग करना चाह रहे हैं। जल्दी ही ब्लिंड्स एक ट्रेंड बनने वाला है। ये विभिन्न प्रकार के फैब्रिक जैसे कि सिल्क, लिनेन, पॉलिएस्टर इत्यादि में मार्केट में उपलब्ध हैं। अगर आप ब्लिंड्स को अपने घर की साज-सजावट में चार-चांद लगाने के लिए ला रहे हैं तो इसके लाइट कलर जैसे कि पेस्टल, सफेद और मटमैले को ही ज्यादा पसंद करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दृष्टि बदली सृष्टि बदली