DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेक्सिको में 7.2 तीव्रता का भूकंप

मेक्सिको में 7.2 तीव्रता का भूकंप

मेक्सिको के बाजा कैलिफोर्निया में आए 7.2 तीव्रता के तेज भूकंप के झटके से लास ऐंजिलिस और सैन डिएगो भी हिल उठा। इसके झटके फिनिक्स और लास वेगास में भी महसूस किए गए।

भूकंप से किसी के हताहत होने या इमारतों के नुकसान होने की तत्काल कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केन्द्र गुआडाल्पे विक्टोरिया के 25 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में था। पहले भूकंप की तीव्रता 6.9 बताई गई थी जिसमें तत्काल संशोधन कर 7.2 कर दिया गया।

अमेरिकी भूगर्भ ने बताया कि भूकंप सतह से नीचे 32 किलोमीटर की गहरायी पर आया। न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार विशेषज्ञों ने बताया है कि भूकंप के इतनी गहरायी पर आने से पथ्वी द्वारा इसके अत्याधिक प्रभाव वाले झटकों को सहन करने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसके अलावा धरातल पर नुकसान की आशंका भी कम हो जाती है।

7.2 तीव्रता के भूकंप से इमारतों को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है। इमारतों में दरारें पड़ सकती हैं और नींव को भी नुकसान पहुंच सकता है। लास ऐंजिलिस दमकल विभाग ने बताया कि वह भूकंप के प्रभावों का पता लगाने की कोशिश कर रहा है। लास ऐंजिलिस टाइम्स ने विभाग के हवाले से बताया भूकंप के चलते एनाहेम के डिस्नीलैंड पार्क में सभी झूलों को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मेक्सिको में 7.2 तीव्रता का भूकंप