DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेयरडेविल्स का सेमीफाइनल की दिशा में एक और कदम

डेयरडेविल्स का सेमीफाइनल की दिशा में एक और कदम

पाल कोलिंगवुड के नाबाद 75 रन और प्रदीप सांगवान तथा अमित मिश्रा की शानदार स्पिन गेंदबाजी की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को 37 रन से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग के सेमीफाइनल में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त कर लिया।

कोलिंगवुड के 46 गेंद में 75 रन की बदौलत दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 184 रन बनाए। जवाब में बेंगलूर की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 147 रन ही बना सकी।

इस जीत के बाद डेयरडेविल्स नौ मैचों में 12 अंक लेकर मुंबई इंडियंस के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए जबकि रायल चैलेंजर्स इतने ही मैचों में दस अंक के साथ तीसरे स्थान पर है।

इससे पहले कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। कोलिंगवुड ने शुरुआती झटकों से उबारते हुए अपनी पारी में तीन चौके और सात छक्के जड़े। वीरेंद्र सहवाग (35) और डेविड वार्नर (33) ने अच्छी शुरुआत की लेकिन बीच के ओवरों में गौतम गंभीर (1), दिनेश कार्तिक (6) और केदार जाधव (7) सस्ते में आउट हो गए। कोलिंगवुड ने टीम को संकट से निकालकर मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

इससे पहले सहवाग ने चौकों छक्कों की बारिश करके दिल्ली को अच्छी शुरुआत दी। उन्होंने 22 गेंद की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। अनिल कुंबले के पहले ओवर में सिर्फ दो रन बने। इसके बाद सहवाग ने आर विनय कुमार को दूसरे ओवर में दो चौके लगाए। इस आक्रामक बल्लेबाज ने कुंबले को दूसरे ओवर में दो चौके और एक छक्का जमाया।

नई गेंद संभालने वाले अभिमन्यु मिथुन को आते ही सहवाग ने एक छक्का लगाया, लेकिन इस तेज गेंदबाज ने अगली गेंद पर सहवाग को आउट करके पांचवें ओवर में बेंगलूर को पहली सफलता दिलाई।

कप्तान गंभीर ज्यादा देर टिक नहीं सके और पहला मैच खेल रहे के पी अपन्ना ने उन्हें रन आउट कर दिया। दिल्ली का स्कोर 5.4 ओवर में दो विकेट पर 52 रन था। कोलिंगवुड और वार्नर ने तीसरे विकेट के लिए 31 रन जोड़े। वार्नर ने नौवें ओवर में अपन्ना को दो छक्के लगाए। अगले ओवर में कुंबले ने उन्हें पवेलियन भेजा।

कार्तिक ने आते ही कुंबले को चौका लगाया लेकिन अपन्ना के ओवर में कैमरून व्हाइट को कैच थमाकर वह पवेलियन लौट गए। इस समय दिल्ली का स्कोर 10.3 ओवर में चार विकेट पर 90 रन था। इसके बाद कोलिंगवुड ने मोर्चा संभालकर रनगति को बढ़या।

नए बल्लेबाज जाधव दो ओवर बाद आउट हो गए। दूसरे छोर से कोलिंगवुड लगातार बेंगलूर के गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बने हुए थे। पहला मैच खेल रहे डेनियल विटोरी ने 17 गेंद में नाबाद 19 रन बनाए।

टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीमों में से एक रही बेंगलूर का बल्लेबाजी क्रम आज दिल्ली की शानदार स्पिन गेंदबाजी के सामने लड़खड़ा गया। कैमरून व्हाइट चौथे ही ओवर में अमित मिश्रा का शिकार हो गए। बेंगलूर को हालांकि सबसे करारा झटका केविन पीटरसन (16) के विकेट के रूप में लगा जो सांगवान की यार्कर पर बोल्ड हो गए।

पिछले मैच में आठ गेंद में 22 रन बनाने वाले रोबिन उथप्पा (12) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके। सांगवान ने उन्हें 12वें ओवर में लांग आन पर डेविड वार्नर के हाथों लपकवाया। तीन ओवर बाद रोस टेलर के विकेट के साथ ही बेंगलूर की वापसी की सारी उम्मीदें खत्म हो गई। रजत भाटिया की गेंद पर स्वीप शाट खेलने के प्रयास में वह पगबाधा हो गए। बेंगलूर का चौथा विकेट 15वें ओवर में 106 के स्कोर पर गिरा।

उधर, एक छोर संभालकर खेल रहे जाक कैलिस भी अगले ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। सांगवान की गेंद पर लांग आफ में कोलिंगवुड ने उनका कैच लपका। उन्होंने 42 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 54 रन बनाए। विराट कोहली (13) और राहुल द्रविड (14) भी कोई कमाल नहीं कर सके जिन्हें क्रमश: फारवेज माहरूफ और मिश्रा ने आउट किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डेयरडेविल्स का सेमीफाइनल की दिशा में एक और कदम