DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेडली तक पहुंच नहीं, लेकिन बातचीत संतोषजनक: भारत

हेडली तक पहुंच नहीं, लेकिन बातचीत संतोषजनक: भारत

भारत ने रविवार को कहा कि उसे अभी तक लश्कर ए तैयबा आतंकी डेविड हेडली तक पहुंच नहीं प्रदान की गई है लेकिन इस विषय पर बातचीत जारी है और वह चर्चा की प्रगति से संतुष्ट है।

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत को अमेरिका की ओर से हेडली तक पहुंच प्रदान की गई है, विदेश सचिव निरूपमा राव ने संवाददाताओं से कहा कि अभी नहीं। उल्लेखनीय है कि हेडली ने मुम्बई पर आतंकी हमले में अपनी भूमिका के बारे में अमेरिकी अदालत ने गुनाह कबूल किया है।

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत को हेडली तक पहुंच प्रदान किए जाने की उम्मीद है तो उन्होंने कहा कि दोनों देशों की एजेंसियों के बीच आतंकवाद के विषय पर सामान्य तौर पर और हेडली के मामले में विशेष तौर पर व्यापक सहयोग है।

राव ने कहा कि इस विषय पर हमारे बीच अच्छा सहयोग है। गृह मंत्रालय और संबद्ध एजेंसियां अपने अमेरिकी समकक्ष से सम्पर्क में हैं। विदेश सचिव ने कहा कि इस बातचीत की प्रगति से हम संतुष्ट हैं। उल्लेखनीय है कि भारत की ओर पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी हेडली तक पहुंच मुहैया कराने की मांग की जाती रही है ताकि मुम्बई पर 26/11 हमले और देश को भविष्य में निशाना बनाए जाने के बारे में पता लगाया जा सके।

अमेरिका ने अपनी जांच के आधार पर भारत के साथ कई सूचनाओं को साझा किया है लेकिन कानूनी बाध्यताओं का हवाला देते हुए उस तक पहुंच प्रदान करने से अभी तक इंकार किया है। हेडली ने हाल में अमेरिकी सरकार के साथ सजा कम करने के लिए दोष स्वीकार किया है। हेडली तक पहुंच प्रदान करने के अलावा भारत उसके प्रत्यर्पण की भी मांग कर रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हेडली तक पहुंच नहीं, लेकिन बातचीत संतोषजनक: भारत