DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लो अब आईआई-आईटी भी हो गया वाई-फाई

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआई-आईटी या ट्रिपलआईटी) के शिक्षक, शोधार्थी और छात्र अब परिसर में अपने मोबाइल, लैपटॉप और पॉमटॉप पर इंटरनेट की सुविधा का लाभ चलते-चलते भी उठा सकेंगे। इसके लिए उन्हें कोई कनेक्शन नहीं लेना होगा क्योंकि अब इस संस्थान का परिसर वाई-फाई हो गया है। मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) के बाद यह दूसरा संस्थान है, जहां इस अत्याधुनिक बेतार संचार प्रणाली की शुरुआत की गई है। खास बात यह है कि वाई-फाई सुविधा के लिए नवीनतम हैकप्रूफ तकनीक का उपयोग किया गया है।

ट्रिपलआईटी परिसर को वाई-फाई करने की योजना दो साल पहले बनाई गई थी। काम शुरू हो गया था पर देश के विभिन्न स्थानों पर बढ़ी आतंकी घटनाओं के कारण ट्रिपलआईटी को अपने कदम पीछे करने पड़े थे। आतंकियों ने निजी संस्थानों की वाई-फाई सुविधा को हैक कर अपनी गतिविधियों को अंजाम दिया था। खुफिया विभाग की ऐसी रिपोर्ट आने के बाद ट्रिपलआईटी ने अपना निर्णय स्थगित कर दिया था। अब जबकि वाई-फाई के लिए हैकप्रूफ तकनीक विकसित कर ली गई है तो ट्रिपलआईटी ने इसका इस्तेमाल करते हुए अपने छात्रों, शिक्षकों और शोधार्थियों को यह सुविधा मुहैया करवाई है। संस्थान के निदेशक डॉ. एमडी तिवारी का कहना है कि अभी यह सुविधा सिर्फ शैक्षिक और प्रशासनिक भवन परिसर में ही उपलब्ध है। शीघ्र ही हॉस्टल परिसर में भी यह सुविधा मुहैया करा दी जाएगी। प्रो. तिवारी ने बताया कि वैसे तो इसमें हैकप्रूफ तकनीक का इस्तेमाल हुआ और पूरा सिस्टम पासवर्ड प्रोटेक्टेड है, इसके बाद भी इसका बेजा इस्तेमाल न हो इसलिए वाई-फाई सुविधा का उपयोग करने वाले यंत्रों पर गुप्त नजर रखने की व्यवस्था की गई है। मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में काफी पहले से यह सुविधा है। इससे वहां के शिक्षकों, शोधार्थियों और छात्रों को काफी सहूलियत होती है।

‘‘किसी शिक्षक, शोधार्थी या छात्र के दिमाग में कोई भी सवाल कभी कौंध सकता है। वह तत्काल उसका समाधान भी चाहता है। इसके लिए उसे इंटरनेट एक्सेस भी करना होता है। घर या दफ्तर में जाकर इंटरनेट खोलने के बजाए अब वाई-फाई सुविधा का लाभ उठाते हुए शिक्षक, छात्र या शोधार्थी राह चलते अपनी समस्या का समाधान कर सकेंगे। इससे कार्य में गति आएगी।’’
-डॉ. अनुरिका वैश्य, अध्यक्ष एमबीए, ट्रिपलआईटी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लो अब आईआई-आईटी भी हो गया वाई-फाई