DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईपीएल में दिख रहा है हिन्दुस्तानी बल्लेबाजों का दमखम

आईपीएल में दिख रहा है हिन्दुस्तानी बल्लेबाजों का दमखम

मुंबई इंडियन्स की टीम यदि इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक अपना विजय अभियान जारी रखकर अंक तालिका में चोटी पर बनी हुई है तो उसका पूरा श्रेय सचिन तेंदुलकर की बेहतरीन फार्म और उनके साथी भारतीय बल्लेबाजों को जाता है जिन्होंने अपने विदेशी रंगरूटों की असफलता का असर टीम पर नहीं पड़ने दिया है।

आईपीएल की अन्य टीमों की पर गौर करें तो डेक्कन चार्जर्स और कुछ हद तक कोलकाता नाइटराइडर्स को छोड़ दिया जाए तो इस टवेंटी20 टूर्नामेंट के पहले 33 मैच तक बाकी सभी टीमों में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन अपने विदेशी साथियों पर भारी पड़ा है। इस मामले में मुंबई इंडियन्स सबसे आगे है जिसमें भारतीय बल्लेबाजों ने अपने बल्ले से खूब धूम मचायी है।

मुंबई इंडियन्स ने अब तक आठ मैच से सात में जीत दर्ज की है। इन मैचों में उसके बल्लेबाजों ने 1333 रन बनाये हैं जिनमें से 1122 रन भारतीय जबकि केवल 211 रन विदेशी खिलाड़ियों के बल्ले से निकले। मुंबई आईपीएल-3 में अब तक एकमात्र टीम है जिसके भारतीय बल्लेबाज एक हजार से अधिक रन बना चुके हैं। उसके सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में तेंदुलकर (349), सौरभ तिवारी (250), अंबाती रायडु (162) और शिखर धवन (151) सभी भारतीय हैं।

तेंदुलकर की अगुवाई वाली टीम में भारतीय बल्लेबाजों ने 43 पारियों में दस बार नाबाद रहते हुए लगभग 34 रन प्रति पारी की दर से रन बनाये हैं जबकि विदेशी बल्लेबाज 19 पारियों में 14.06 की औसत से ही रन बना पाये हैं। उसके विदेशी बल्लेबाजों में से सर्वाधिक 100 रन कीरेन पोलार्ड के नाम पर हैं जिन्हें इस फ्रेंचाइजी ने इस साल रिकार्ड कीमत पर खरीदा था।

आईपीएल तालिका में अभी सातवें स्थान पर काबिज डेक्कन चार्जर्स के देशी बल्लेबाज हालांकि अपेक्षानुरूप प्रदर्शन कर पाने में असफल रहे जिसका उसे खामियाजा भी भुगतना पड़ा। यह आईपीएल की अब तक एकमात्र ऐसी टीम जिसमें विदेशी बल्लेबाजों ने भारतीयों से अधिक रन बनाये हैं। इसका कारण यह भी है कि इसमें हर्शल गिब्स (237), एंड्रयू साइमंडस (232) और कप्तान एड़म गिलक्रिस्ट (178) जैसे मंझे हुए विदेशी बल्लेबाज हैं।

डेक्कन के बल्लेबाजों ने आठ मैच में 1165 रन बनाये हैं जिसमें से 697 रन विदेशी और 468 रन भारतीय बल्लेबाजों ने बनाये हैं। भारतीय बल्लेबाजों में सर्वाधिक 185 रन रोहित शर्मा ने बनाये हैं जो आईपीएल 2008 में इस टीम की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शामिल थे।

कोलकाता नाइटराइडर्स में कप्तान सौरव गांगुली अब फार्म में आ गये हैं जिससे उसमें भारतीय बल्लेबाजों का पलड़ा भारी होने लगा है। शाहरुख खान की टीम के बल्लेबाजों ने आठ मैच में 1104 रन बनाये हैं जिनमें से 582 भारतीय और 522 विदेशी बल्लेबाजों के नाम पर दर्ज हैं। गांगुली ने इस टीम की तरफ से सर्वाधिक 241 रन बनाये हैं जबकि विदेशी खिलाड़ियों में क्रिस गेल ने 123, एंजेलो मैथ्यूज ने 121 और ओवैस शाह ने 115 रन बनाये हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु के दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज जाक कैलिस ने 371 रन बनाकर अभी ओरेंज कैप अपने पास रखी है लेकिन इस टीम में भारतीय बल्लेबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है जिसे उसके अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहने की एक वजह माना जा सकता है। आरसीबी के बल्लेबाजों के बल्ले से निकले 1200 रन में 656 रन भारतीय और 544 रन विदेशी बल्लेबाजों ने बनाये हैं।

चेन्नई सुपरकिंग्स में भी मुंबई की तरह भारतीयों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली टीम के बल्लेबाजों ने नौ मैच जो 1456 रन बनाये हैं उनमें 984 रन तो देशी बल्लेबाजों के बल्लों से निकले हैं। इनमें से मुरली विजय ने 300 और सुरेश रैना ने 247 रन बनाये हैं। विदेशी बल्लेबाजों के 472 रन में 261 रन का योगदान तो मैथ्यू हेडन ने ही दिया है।

लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज अपनी फ्रेंचाइजी की मालकिन प्रीति जिंटा की अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाये। इनमें युवराज सिंह भी शामिल हैं जिन्होंने आठ मैच में केवल 137 रन बनाये हैं। मोहाली की टीम के बल्लेबाजों ने आठ मैच में 1199 रन बनाये हैं जिसमें देशी बल्लेबाजों का योगदान 642 और विदेशी बल्लेबाजों का 557 रन है। इस टीम की तरफ से सर्वाधिक 240 रन इंग्लैंड के रवि बोपारा ने बनाये हैं।

दिल्ली डेयरडेविल्स और राजस्थान रायल्स में हालांकि देशी बल्लेबाजों ने धूम मचायी है। डेयरडेविल्स के आठ मैच में बने 1236 रन में विदेशी बल्लेबाज 491 रन ही बना पाये हैं जिनमें डेविड वार्नर ने सर्वाधिक 207 रन बनाये हैं। दिल्ली की टीम के देशी बल्लेबाजों के नाम पर 745 रन दर्ज हैं।

राजस्थान की टीम को ग्रीम स्मिथ और दिमित्री मास्करेंहास के शुरू में घायल होने का खामियाजा भुगतना पड़ा जबकि शेन वाटसन हाल में टीम से जुड़े हैं। उसके बल्लेबाजों ने अब तक नौ मैच में 1397 रन बनाये हैं जिनमें से 962 रन भारतीय और 435 रन विदेशी बल्लेबाजों के आगे दर्ज हैं। उसकी तरफ से भारतीय बल्लेबाजों में से नमन ओझा ने सर्वाधिक 307 रन बनाये हैं जबकि यूसुफ पठान (278) और अभिषेक झुनझुनवाला (132) ने भी अच्छा योगदान दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईपीएल में दिख रहा है हिन्दुस्तानी बल्लेबाजों का दमखम