फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत की कंपनी ने बनाया सबसे छोटा मानवरहित विमान

भारत की कंपनी ने बनाया सबसे छोटा मानवरहित विमान

भारत की एक निजी कंपनी ने दावा किया है कि उसने विश्व के सबसे छोटे मानवरहित विमान बनाने में सफलता पाई है, जिसका प्रयोग आतंक विरोधी कार्रवाईयों एवं प्राकृतिक आपदाओं के समय में किया जा सकता...

भारत की कंपनी ने बनाया सबसे छोटा मानवरहित विमान
एजेंसीSun, 04 Apr 2010 11:07 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत की एक निजी कंपनी ने दावा किया है कि उसने विश्व के सबसे छोटे मानवरहित विमान बनाने में सफलता पाई है, जिसका प्रयोग आतंक विरोधी कार्रवाईयों एवं प्राकृतिक आपदाओं के समय में किया जा सकता है।

'कार्बोन' नाम का यह विमान चार प्रोपेलर्स की सहायता से उड़ान भरता है, जिसे कंट्रोल रूम में बैठकर कंट्रोल किया जा सकता है। इतना ही नहीं उड़ान भरने वाली जगह पर यह वापस भी आ जाता है।

आईआईटी बंबई के एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर हेमेन्द्र आर्या ने कहा कि इस विमान में प्रयोग की गई तकनीक विश्व में किसी भी अन्य तकनीक से अव्वल है।

विमान को बनाने का दावा करने वाली कंपनी आईडियाफोर्ज कंपनी के संस्थापक सदस्यों में से एक आशीष भट्ट ने कहा कि इस विमान का भार सिर्फ डेढ़ किग्रा. है और इसका रेंज एक किमी है।

बैटरी की सहायता से उड़ने वाला यह विमान बिना किसी बाधा के 30 मिनट तक उड़ सकता है। इसकी बैटरी को आसानी से बदला भी जा सकता है।

इस मानवरहित विमान ने पहले अमेरिकन-एशियन मानवरहित वाहन तकनीक शो में पुरस्कार भी जीता है, जिसमें 16 विभिन्न देशों की कंपनियों ने भी शिरकत किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें