DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेमीफाइनल की दहलीज पर मुंबई इंडियंस

सेमीफाइनल की दहलीज पर मुंबई इंडियंस

अंबाती रायुडू (नाबाद 55), सचिन तेंदुलकर (35) तथा सौरभ तिवारी (44) की उपयोगी पारियों के बाद गेंदबाजों के सधे प्रदर्शन से मुंबई इंडियंस ने डेक्कन चार्जर्स को आईपीएल थ्री मैच में शनिवार को 63 रन से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली।

गत चैंपियन चार्जर्स को जीत के लिए 179 रन कर लक्ष्य मिला था लेकिन उसका कोई भी बल्लेबाज मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों के सामने टिकने की हिम्मत नहीं जुटा पाया और पूरी टीम 18.2 ओवर में 115 रन पर ठिठक गई। एंड्रयू साइमंड्स ने सर्वाधिक 21 रन बनाए। चार्जर्स की यह टूर्नामेंट में सबसे बड़ी हार है।

इस जीत के साथ मुंबई के अब आठ मैचों से 14 अंक हो गए हैं और उसने सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। मुंबई की यह लगातार पांचवीं जीत है जबकि चार्जर्स को लगातार चौथी हार का सामना करना पड़ा है और उसके लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है। उसके आठ मैचों से सिर्फ छह अंक हैं और वह अंकतालिका में सातवें स्थान पर काबिज है।

रायुडू ने मात्र 29 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 55 रन बनाए। तिवारी ने 35 गेंदों में तीन छक्कों और एक चौके की मदद से 44 रन ठोके जबकि सचिन ने 25 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 35 रन का अहम योगदान दिया। किरोन पोलार्ड ने दस गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 21 रन बनाए।

बल्लेबाजों के धूमधड़ाके के बाद मुंबई के गेंदबाजों ने भी सधा प्रदर्शन करते हुए चार्जर्स के बल्लेबाजों को टिकने का कोई मौका नहीं दिया। जहीर खान, हरभजन सिंह, किरोन पोलार्ड और रेयान मैकलारेन ने दो-दो विकेट लिए जबकि एक विकेट मलिंगा के खाते में गया। जहीर ने किफायती गेंदबाजी करते हुए दो ओवर में सिर्फ दस रन दिए।

इससे पहले मुंबई इंडियंस ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ पांच विकेट पर 178 रन बनाए। रायुडू उस समय सौरभ तिवारी का साथ देने मैदान पर उतरे थे जब नौ ओवर में मुंबई के तीन विकेट 62 रन पर उखड़ चुके थे। उन्होंने अपनी पारी में दो छक्के और छह चौके लगाए। तिवारी ने 35 गेंद में तीन छक्कों और एक चौके की मदद से 44 रन बनाए। उन्होंने रायुडू के साथ चौथे विकेट के लिए 65 रन जोड़े।

इसके बाद रायुडू और काइरोन पोलार्ड ने पांच ओवर से भी कम में 51 रन की साझेदारी करके मुंबई को मजबूत स्कोर दिया। बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने 26 रन देकर तीन विकेट लिये लेकिन डेक्कन के बाकी गेंदबाज उनका साथ नहीं दे सके। आखिरी दो ओवर में रेयान हैरिस और जसकरण सिंह ने 34 रन दिए। ओझा ने शिखर धवन (14) और डवेन ब्रावो (2) को सस्ते में आउट करने के बाद तिवारी का भी विकेट लिए।

राहुल शर्मा ने कप्तान सचिन तेंदुलकर (35) का कीमती विकेट लिया। मुंबई को तेंदुलकर और धवन ने अच्छी शुरूआत दी और 53 रन जोड़े। इसके बाद हालांकि उसके तीन विकेट जल्दी गिर गए।

डेक्कन ने गेंदबाजी की शुरूआत रोहित शर्मा के साथ की लेकिन वह नई गेंद संभाल नहीं सके। पहली दो गेंद वाइड डालने के बाद अगली गेंद पर तेंदुलकर ने उन्हें चौका जड़ा। पहले ओवर में 12 रन बने।

डेक्कन के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने हालांकि ओझा की गेंद पर धवन को स्टम्प आउट करके मेजबान को करारा झटका दिया। अगले ओवर में शर्मा ने फार्म में चल रहे तेंदुलकर को पगबाधा आउट किया। उन्होंने 25 गेंद में 35 रन बनाए।

ओझा ने टर्न लेते विकेट का पूरा फायदा उठाया और ब्रावो को पवेलियन भेजकर मुंबई को एक और झटका दिया। इसके बाद हालांकि तिवारी और रायुडू ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेमीफाइनल की दहलीज पर मुंबई इंडियंस